नेपाल को बुरी तरह रौंदने के बाद भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले को लेकर क्या बोले बाबर आजम?

नई दिल्ली

पाकिस्तान ने एशिया कप 2023 में अपने अभियान का आगाज धमाकेदार अंदाज में किया, नेपाल को 238 रनों के बड़े अंतर से रौंदते हुए बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम ने टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में जीत दर्ज की। इस जीत के बाद बाबर आजम ने भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले को लेकर कहा कि यह मुकाबला हमेशा काफी हाई इंटेंसिटी लेकर आता है, हम उसमें भी अच्छा प्रयास करने की कोशिश करेंगे। बता दें, कप्तान बाबर आजम और इफ्तिखार के शतक के दम पर पाकिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए नेपाल के सामने 343 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, इस स्कोर के सामने नेपाल की पूरी टीम महज 23.4 ओवर में 104 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान का अगला मुकाबला भारत के खिलाफ 2 सितंबर को है।

नेपाल को बुरी तरह रौंदने के बाद बाबर आजम ने पोस्ट प्रजेंटेशन में कहा 'जब मैं अंदर गया तो गेंद ठीक से नहीं आ रही थी, इसलिए मैं रिजवान के साथ पारी बुनाने की कोशिश कर रहा था। फिर हमारा एक अलग दौर था, कभी रिज़वान ने मुझे कॉन्फिडेंस दिया, तो कभी मैंने उसे भरोसा दिलाया। इफ्तिखार ने भी आते ही शानदार पारी खेली। जब वह अंदर आया तो मैंने उसे अपना स्वाभाविक खेल खेलने के लिए कहा और 2-3 चौकों के बाद वह सहज हो गया। कुछ ओवरों में हम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन जिस तरह से हमारे तेज गेंदबाजों ने शुरुआत की और फिर स्पिनरों ने शानदार प्रदर्शन किया। यह जीत हमें आत्मविश्वास देगी, भारत पाकिस्तान हमेशा हाई इंटेंसिटी लेकर आता है, हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे।'

पाकिस्तान बनाम नेपाल मुकाबले की बात करें तो, बाबर आजम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। फखर जमन ने पहले ही ओवर में दो चौके लगाकर टीम को अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की, मगर नेपाल के गेंदबाजों ने जोरदार वापसी करते हुए पाकिस्तान को घुटने टेकने पर मजबूर किया। एक समय ऐसा आ गया था जब मेजबान टीम ने 25 रन पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाज, फखर जमन और इमाम उल हक, के विकेट खो दिए थे। तब बाबर आजम ने मोहम्मद रिजवान (44) के साथ 86 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला।

अजीबो-गरीब अंदाज में मोहम्मद रिजवान के रन आउट होने के बाद पाकिस्तान ने 13 रन के अंतराल में आगा सलमान का भी विकेट खो दिया था। पाकिस्तान एक बार फिर मुश्किल में था क्योंकि नेपाल जैसी टीम के खिलाफ उनका स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 125 रन था। तब बाबर आजम का साथ देने आए इफ्तिखार अहमद ने वनडे करियर का पहला शतक जड़ते हुए टीम को 300 के पार पहुंचाया। इफ्तिखार ने 71 गेंदों पर 11 चौकों और 4 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 109 रनों की धमाकेदार पारी खेली। वहीं बाबर आजम ने एशिया कप के इतिहास में बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 151 रन बनाए। बाबर ने इस दौरान 131 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और 4 छक्के जड़े।

 343 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी नेपाल की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर में मेहमान टीम को दो झटके देकर बैकफुट पर धकेल दिया था, वहीं नसीम शाह ने भी अपने पहले ओवर में 1 विकेट चटकाया। 14 रन पर 3 विकेट खोने के बाद नेपाल के लिए आरिफ शेख (26) और सोमपाल कामी (28) ने 59 रनों की साझेदारी कर थोड़ी बहुत उम्मीद जताई थी, मगर इस जोड़ी के टूटने के बाद पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। शादाब खान ने इस दौरान सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए।

 

Back to top button