चुनाव आयुक्त ने प्रदेश में शांतिपूर्ण- निष्पक्ष चुनाव कराने में सहयोग की अपील

भोपाल
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार चुनाव आयुक्तों के साथ सोमवार को भोपाल पहुंचे। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ पहली बैठक की और शांतिपूर्ण चुनाव कराने में सहयोग की अपील की। केंद्रीय निर्वाचन आयोग की टीम कानून व्यवस्था की भी समीक्षा  करेगी। इसके अलावा सभी जिलों के अधिकारियों से चुनावी तैयारियों की जानकारी लेगी। चार अक्टूबर को प्रदेश की वोटर लिस्ट फाइनल होगी, इसके बाद कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है।

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडेय,  अरुण गोयल के साथ आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों का दल तीन दिवसीय प्रवास पर इन दिनों भोपाल में है। चुनाव आयोग की टीम ने आज राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की। आयुक्त ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से विधानसभा चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने में सहयोग की अपील की है।  वहीं किसी तरह की कमी होने पर उसे आयोग के ध्यान में लाने के लिए भी उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया।

 कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में मान्यता प्राप्त राजनीकि दलों के पदाधिकारियों के साथ आयोग की टीम ने चर्चा की। इस बैठक में केन्द्रीय चुनाव आयोग की टीम,मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन, कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, जेपी धनोपिया, भाजपा से एसएस उप्पल और अन्य मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। आयोग ने राजनीतिक दलों से मतदाता सूची के अद्यतनीकरण में सहयोग की अपील की। मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं, बुजुर्गो और दिव्यांगों को घर बैठे मतदान की सुविधा की जानकारी उन्हें दी। वोटर हेल्पलाईन एप और पोर्टल के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई।

आयोग ने भरोसा दिलाया कि पर्याप्त सुरक्षा बल की मौजूदगी में इस बार शांतिपूर्ण मतदान की सभी तैयारियों प्रदेश में की गई है। दोपहर में इनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ चुनाव आयोग की टीम चर्चा करेगी। इसमें प्रदेश में अवैध शराब की आवाजाही रोकने के लिए आबकारी विभाग के अमले के साथ चर्चा होगी। कानून व्यवस्था, धन की आवाजाही रोकने आयकर विभाग की टीम, अवैध सामग्री वितरण रोकने के लिए सक्रिय एजेंसियों के साथ चर्चा की जाएगी। शाम को स्वीप गतिविधियों के तहत  स्वीप कैलेण्डर का विमोनचन किया जाएगा। मतदाता जागरुकता गीत जारी किया जाएगा साथ ही युवा मतदाताओं को इपिक कार्ड का वितरण किया जाएगा। इस मौके पर जनजातीय कलाकारों द्वारा स्वीप गतिविधि के अंतर्गत सांस्कृतिक गतिविधियों की प्रस्तुति की जाएगी। अगले दिन चुनाव आयोग की टीम सभी जिलों के कलेक्टर, एसपी, आईजी कमिश्नर के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा करेगा।

CEC राजीव कुमार की अगुवाई में केन्द्रीय निर्वाचन दल भोपाल पहुंचा, सीईओ राजन ने किया स्वागत
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में सोमवार को भोपाल पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम का प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  अनुपम राजन ने पुष्पगुच्छ के साथ स्वागत किया। इस अवसर पर कलेक्टर भोपाल आशीष सिंह, संयुक्त चुनाव आयुक्त  राकेश सिंह, मुख्य उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ल एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  उपस्थित थे। सीईसी की टीम में निर्वाचन आयुक्त  अरुण गोयल, अनूप चंद्र पाण्डे, महानिदेशक निर्वाचन  डॉ. नीता वर्मा, उप निर्वाचन आयुक्त  अजय भादू एवं सचिव निर्वाचन पवन दीवान शामिल हैं। केन्द्रीय निर्वाचन दल 4 सितंबर से 6 सितंबर तक कानून व्यवस्था की समीक्षा करेगा।

Back to top button