MP के 4 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, IMD ने दिया अपडेट

भोपाल

प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में 11 सितंबर तक मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने सूबे के अधिकांश हिस्सों में 11 सितंबर तक व्यापक बारिश की आशंका जताई है।सूबे के कुछ जिलों में भारी बारिश संभव है। इंदौर, खरगोन, देवास और बड़वानी में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान कुछ हिस्सों में तेज आंधी और वज्रपात की चेतावनी भी जारी की गई है।

IMD की मानें तो मौजूदा वक्त में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर स्थित है। यही नहीं मध्य भागों से लेकर दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तक एक ट्रफ रेखा बनी नजर आ रही है। एक अन्य मानसूनी ट्रफ जैसलमेर, अजमेर, दीघा से होकर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के लिहाज से अगस्त के मुकाबले सितंबर का महीना अच्छा साबित हो सकता है। 12 सितंबर के आसपास मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक ताजा साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है।

कुल मिलाकर उक्त मौसमी परिस्थितियां मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश के लिए अनुकूल माहौल बना रही हैं। भोपाल समेत सूबे के कई जिलों में शुक्रवार रात से रुक-रुक कर बारिश देखी जा रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान सूबे के सागर, गुना, जबलपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन समेत 15 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में भी बारिश होगी लेकिन यह हल्की ही रहेगी। इंदौर में तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण यशवंत सागर डैम भर चुका है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दो दिन बाद बंगाल की खाड़ी पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसकी वजह से सूबे में 10 से 12 दिन तक बारिश का दौर बढ़ सकता है। मौजूदा वक्त में छत्तीसगढ़ के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसका असर मध्य प्रदेश पर भी देखा जा रहा है। गुना, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, कटनी, जबलपुर, आगर मालवा, शहडोल, सिवनी, उज्जैन, सिंगरौली, राजगढ़, देवास, शाजापुर, उमरिया, मंदसौर, नीमच, सीधी, विदिशा, सागर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।  

सूबे के जबलपुर समेत कई जिले में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भी मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। भोपाल, इंदौर, सतना, ग्वालियर, रीवा, रतलाम, खंडवा, बैतूल, सीहोर, नरसिंहपुर, बालाघाट, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, बुरहानपुर, डिंडोरी, मंडला, अनूपपुर, भिंड, हरदा, नर्मदापुरम, समेत अन्य जिलों हल्की बारिश के आसार है।

Back to top button