Iron की कमी अब होगी दूर, जाने

आज के भाग दौड़ भरे जीवन में बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में एक हीमोग्लोबिन की कमी है, जिससे बहुत से लोग पीड़ित हैं। हीमोग्लोबिन एक आयरन वाला प्रोटीन है, जो रेड ब्लड सेल्स में मौजूद होता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है। जब हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है, तो इससे थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द आदि हो सकता है।

जब इसका लेवल ज्यादा ही कम कम हो जाता है, तो खून की की कमी का रोग एनीमिया हो जाता है। एनीमिया भारत में चिंता का सबसे बड़ा कारण है। कई सर्वेक्षणों के अनुसार, लाखों भारतीय बच्चे, महिलाएं और लड़कियां आयरन की कमी से पीड़ित हैं। अगर आप शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए बेस्ट आयरन टॉनिक तलाश कर रहे हैं, तो रहने दें। इसके बजाय अपने घर में कुछ सब्जियों का ढेर लगा दें। रोजाना खाई जाने वाली कुछ सब्जियों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है और इनके सेवन से खून की कमी को आसानी से पूरा करने में मदद मिल सकती है। अमेरिकन रेड ब्लड सोसाइटी (Ref) के अनुसार जानिए आयरन रिच वेजिटेबल्स कौन-कौन सी हैं।

पालक

खून की कमी वाले लोगों को अपने खाने में पालक जरूर शामिल करना चाहिए। यह एनीमिया के इलाज में मदद करता है क्योंकि यह विटामिन सी और फोलेट का अच्छा स्रोत होता है, जो रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करते हैं।

चुकंदर

चुकंदर हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का सबसे आसान उपाय है। इसमें न केवल आयरन की मात्रा अधिक होती है, बल्कि पोटेशियम और फाइबर के साथ-साथ फोलिक एसिड भी होता है। इसके लिए चुकंदर का रस पियें या फिर इसके पत्तो की सब्जी बनाकर खाएं।

लौकी

लौकी की सब्जी भी खून की कमी वाले लोगों के लिए बढ़िया फूड है। लौकी का जूस खून को बढ़ाने के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसमें आयरन और पोटैशियम होता है।

शकरकंद

यह सब्जी सर्दियों में मिलती है। प्रति आधा कप शकरकंद में 2।5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा यह विटामिन सी से भी भरपूर है। आप इसे उबालकर या कई तरह की डिश में मिलाकर खा सकते हैं।

कोलार्ड ग्रीन

कोलार्ड ग्रीन विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम का एक बढ़िया स्रोत है। इसमें विटामिन, आयरन, विटामिन बी -6 और मैग्नीशियम भी भरे हैं। उबले हुए कोलार्ड ग्रीन्स के एक कप में 50 कैलोरी होती है और 2।2 मिलीग्राम आयरन देता है।

Back to top button