Kesar के है ढेर सारे फायदे, जाने

केसर सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटियों में से एक है। इसके सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं। इसमें वो सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। केसर में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान देते हैं। यह प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स जैसे- कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, और फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना है।

केसर के सेवन से सर्दी-खांसी का इलाज करने, मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने, पाचन को सुधारने में, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, त्वचा की समस्याओं को दूर करने, खून साफ करने और यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलती है। केसर का सेवन अक्सर दूध के साथ या अलग-अलग पकवानों के साथ किया जाता है। लेकिन क्या अप जानते हैं कि केसर की चाय भी बनाई जा सकती है। अवार्ड विनिंग नूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा बता रही हैं कि केसर की चाय पीने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट का खजाना

केसर में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। केसर की चाय पीने से कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में मदद मिलती है। इसका मतलब है कि इसके सेवन से आपको कैंसर से बचने में मदद मिल सकती है।

मेंटल हेल्थ में होता है सुधार

केसर में दो रसायन, क्रोसिन और क्रोसेटिन होते हैं। यह केमिकल दिमाग के कामकाज को बढ़ावा देते हैं जिससे आपको सीखने और स्मृति को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

इम्यून सिस्टम बनता है मजबूत

केसर राइबोफ्लेविन के सबसे बढ़िया स्रोतों में से एक है। यह एक विटामिन बी है, जो आपी इम्यून पावर को बढ़ाने में मदद करता है। केसर की चाय में सफ्रानल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल एक्टिविटी को बढ़ा सकता है।

फ्लेवोनोइड का खजाना

केसर एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड दोनों से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हानिकारक पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं। फ्लेवोनोइड्स पौधों में पाए जाने वाले रसायन हैं जो पौधों को फंगस और बीमारी से बचाने में मदद करते हैं।

पीएमएस के लक्षण से मिलती है राहत

केसर की चाय पीने से महिलाओं को पीएमएस के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद मिलती है। इसके लक्षणों में मूड स्विंग, चिंता या चिड़चिड़ा महसूस होना, थकान या सोने में परेशानी, सूजन या पेट दर्द, सिरदर्द और धब्बेदार त्वचा आदि शामिल हैं।

Back to top button