JNU छात्र उमर खालिद पर हमले की कोशिश, पिस्तौल छोड़कर भागे हमलावर, जांच जारी

नई दिल्ली 

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के छात्र नेता उमर खालिद पर हमले की कोशिश की गई है. उमर खालिद पर दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के पास इस अटैक की कोशिश हुई है. हालांकि, किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंची और वह पूरी तरह सुरक्षित हैं.

यह घटना दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब इलाके की है. जानकारी के मुताबिक, उमर खालिद अपने साथियो के साथ कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के पास बैठे हुए थे. इसी दौरान दो लोग वहां पहुंचे और उन्होंने उमर की तरफ आने की कोशिश की. आरोप है कि इन दो में से एक शख्स के पास पिस्तौल थी. इस दौरान वहां बैठे लोगों को जब शक हुआ तो वे रुक गए और वहां से फरार हो गए.

उमर खालिद पर हमले के बारे में जानकारी देते हुए जॉइंट सीपी अजय चौधरी ने कहा कि उमर खालिद यहां एक कार्यक्रम में आए थे. चाय पीने के लिए जब वह बाहर निकले तभी उसी समय यह घटना घटी. पुलिस को जानकारी नहीं थी कि अंदर कोई प्रोग्राम चल रहा है. उमर का कहना है तब ही एक शख्स ने हमला किया. मौके से एक पिस्टल मिली है. फायरिंग हुई या नहीं इसकी जांच की जा रही है.

दूसरी ओर, उमर खालिद को जांच के लिए पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन ले जाया गया है. उमर पर हमले को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नेता मीनाक्षी लेखी ने महज प्रोपेगैंडा करार दिया.

छात्र नेता शेहला रशीद ने ट्वीट कर इस घटना को चौंकाने वाला और निंदनीय करार दिया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में उमर खालिद पर किसी ने पीछे से गोली मारने की कोशिश की. वह अभी ठीक हैं, लेकिन हम उनकी सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित हैं.

संसद के पास स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के बाहर जेएनयू के पूर्व नेता उमर खालिद पर हमले की खबर है। खालिद के सहयोगियों के मुताबिक हमलवार ने खालिद को निशाना बनाकर गोली चलाई, लेकिन वह बाल-बाल बच गए। हालांकि पुलिस का कहना है कि हमलावर खालिद पर गोली चलाने में सफल नहीं हुआ। इस घटना को अंजाम देने वाला हमलावर मौके पर पिस्तौल छोड़कर फरार हो गया।  
 
कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में 'खौफ से आजादी' नाम के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उमर खालिद भी पहुंचे हुए थे। एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, 'कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के बाहर उमर चाय पी रहे थे। इतने में सफेद शर्ट पहना एक शख्स आया और उसने उमर पर फायर कर दिया।' 
 

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि खालिद अपना संतुलन खोकर नीचे गिर गए और उन्हें गोली नहीं लगी। उन्होंने बताया कि लोगों ने जब हमलावर को पकड़ने की कोशिश की तो वह फरार हो गया। इस कार्यक्रम में ऐडवोकेट प्रशांत भूषण, आरजेडी राज्यसभा सांसद मनोज झा, प्रफेसर अपूर्वानंद, वरिष्ठ पत्रकार अमित सेन गुप्ता, पूर्व सांसद अली अनवर समेत अन्य लोग भी शामिल थे। 

इस मामले पर दिल्ली पुलिस के डीसीपी मधुर वर्मा ने कहा, 'उन्होंने (उमर खालिद) कहा कि उन पर हमला हुआ है। कोई उनकी ओर झपटा और धक्का दिया, इसके बाद उसने खालिद पर फायर करने की कोशिश की लेकिन वह ऐसा कर न सका। लोगों ने उसका पीछा किया, इसके बाद खालिद के मुताबिक हमलावर ने हवा में फायर किया।' 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button