फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का द्वितीय विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम

गरियाबंद
द्वितीय विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत तैयार मतदाता सूची में दावा-आपत्ति के लिए कल 21 अगस्त  अंतिम दिवस है। त्रुटि सुधार, नाम जोड़ने या स्थान परिवर्तन आदि के लिए मतदाता निर्धारित प्रारूप में बीएलओ या अभिहित अधिकारी को अंतिम दिन भी आवेदन दे सकते हैं । ज्ञातव्य है कि  फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का द्वितीय विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम अर्हता तिथि 01 जनवरी 2018 के अनुसार 31 जुलाई को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया है। इस सूची पर मंगलवार 21 अगस्त तक सभी मतदान केन्द्रों में अभिहित अधिकारी उपस्थित रहकर कार्यालयीन समय में दावा-आपत्ति प्राप्त करेंगे। इन दावा आपत्तियों का निराकरण  20 सितम्बर 2018 के पहले किया जायेगा।   26 सितम्बर से पहले डाटाबेस अपडेट तथा पूरक सूची का मुद्रण किया जायेगा ।

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितम्बर 2018 को किया जायेगा। दावा आपत्ति के अंतर्गत प्रारूप -06 में नाम जुड़वाने, प्रारूप 07 में नाम विलोपन करने, प्रारूप 08 में नाम संशोधन हेतु तथा प्रारूप 08 (क) में  एक ही विधानसभा अंतर्गत मतदान केन्द्र परिवर्तन हेतु आवेदन दिया जा सकता है।  ज्ञातव्य है कि 31 जुलाई को जिले के दोनो विधानसभा  राजिम -54 तथा  बिन्द्रानवागढ़ -55 के सभी 567  मतदान केन्द्रों के मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया गया है। जिसके अनुसार राजिम विधानसभा में 2 लाख 7 हजार 814 मतदाता तथा बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा में 2 लाख 4 हजार 246 मतदाता है। इस तरह जिले के दोनो विधानसभा में कुल 4 लाख  12 हजार 60 मतदाता हंै। निर्वाचन संबंधी जानकारी के लिए राज्य स्तर पर काॅल सेंटर नंबर 1950 और जिला स्तर पर काॅल सेंटर नंबर 07706-241208 संचालित है।  

मतदाता सूची को स्पष्ट और त्रुटि रहित बनाने के लिए 16 एवं 17  अगस्त को जिले के  ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्रामसभाओं में मतदाता सूची का वाचन किया गया। ग्रामसभा में वाचन के दौरान कुछ मतदाताओं के मृत होने की जानकारी ग्रामीणों द्वारा दी गई जिसके आधार पर नियमानुसार मतदाता सूची से मृतक व्यक्ति के नाम को हटाने की कार्यवाही की जा रही है। इसी प्रकार 01 जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं के नाम जोड़ने की कार्यवाही की जा रही है। इसके अलावा मतदाता सूची में मतदाता के  नाम, स्थान आदि में त्रुटि में सुधार के लिए मतदाताओं से निर्धारित फाॅर्म में  जानकारी भरवाई गई ।

विधानसभा आम निर्वाचन 2018 मंे पहली बार उपयोग होने जा रहे  वीवीपीएटी मशीनों  का मंडी परिसर स्थित स्ट्रांग रूम मंे  जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में  एफएलसी (फस्र्ट लेवल चेकिंग) किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि  जिले के लिए 737 वीवीपीएटी  प्राप्त हुआ है, जिनका एफएलसी हो रहा है। इसके पहले  जिले के लिए प्राप्त सभी  कंट्रोल यूनिट एवं बैलेट यूनिट का एफएलसी  भी किया जा चुका है। पारदर्शिता एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए विशेष रूप से वीवीपीएटी का उपयोग किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button