आमदनी के लिहाज से देश की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी जियो

 कोलकाता 
रिलायंस जियो इंफोकॉम रेवेन्यू मार्केट शेयर (आरएमएस) के लिहाज से अब देश की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है। उसने वोडाफोन इंडिया की जगह ली है। इसके साथ जियो ने मार्केट लीडर भारती एयरटेल के साथ गैप भी घटाया है। रूरल मार्केट्स में स्ट्रॉन्ग परफॉर्मेंस और कम दाम पर सर्विस ऑफर करने के चलते जियो को आमदनी बढ़ाने में मदद मिली है।  
 

4जी सर्विस लॉन्च करने के बाद पिछले दो साल में मुकेश अंबानी की कंपनी जियो का रेवेन्यू मार्केट शेयर जून 2018 तिमाही में 22.4 पर्सेंट पहुंच गया। मार्च तिमाही की तुलना में इस क्वॉर्टर में कंपनी के रेवेन्यू मार्केट शेयर में 2.53 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई। यह जानकारी टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के फाइनैंशल डेटा से मिली है। 

वोडाफोन का आरएमएस जून तिमाही में इससे पिछली तिमाही की तुलना में 1.75 पर्सेंट की कमी के साथ 19.3 पर्सेंट रह गया, जबकि कुमार मंगलम बिड़ला की आइडिया सेल्युलर का आरएमएस 1.06 पर्सेंट की कमी के साथ जून क्वॉर्टर में 15.4 पर्सेंट रहा। एयरटेल के रेवेन्यू मार्केट शेयर में भी जून तिमाही में 0.12 पर्सेंट की कमी आई और यह 31.7 पर्सेंट रहा। 

ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्यॉरिटीज ने बताया कि वित्त वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही में एयरटेल के आरएमएस में बढ़ोतरी होगी। उसने ट्राई के डेटा के विश्लेषण के आधार पर यह दावा किया है। फिलिप कैपिटल के एनालिस्ट नवीन कुलकर्णी ने बताया, 'जून क्वॉर्टर में जियो के वोडाफोन से आगे निकलने की उम्मीद थी, जो सही साबित हुई। अब जियो धीरे-धीरे एयरटेल के साथ गैप कम कर रहा है।' 

जियो ने मार्च 2018 तिमाही में आरएमएस के आधार पर आइडिया को पीछे छोड़ा था। जियो का मजबूत प्रदर्शन ऐसे समय में जारी है, जब आइडिया और वोडाफोन के मर्जर की प्रक्रिया पूरी होने को है। आइडिया और वोडाफोन के मिलने के बाद देश की सबसे बड़ी फोन कंपनी वजूद में आएगी, जिसका आरएमएस 35 पर्सेंट होगा। तब नंबर दो कंपनी एयरटेल और नंबर तीन कंपनी जियो होगी। 

वोडाफोन और आइडिया प्राइस वॉर के बीच जियो के हाथों ग्राहक गंवा रहे हैं। दोनों कंपनियों को मर्जर पूरा करने के लिए अब सिर्फ कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल की मंजूरी चाहिए। इस मर्जर के जून के अंत तक पूरा होने की उम्मीद थी। आईसीआईसीआई सिक्यॉरिटीज ने एक नोट में लिखा है, 'जियो का प्रदर्शन बी और सी सर्कल में काफी अच्छा है। जून क्वॉर्टर में कंपनी के अच्छे प्रदर्शन की वजह सी सर्कल में उसका दमदार प्रदर्शन है। इसमें कंपनी के एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) में तिमाही आधार पर 17.2 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई, जिससे कंपनी के ओवरऑल एजीआर में 17 पर्सेंट की तेजी आई।' सब्सक्राइबर्स की संख्या के लिहाज से जियो 21.5 करोड़ यूजर्स के साथ जून के अंत तक चौथे नंबर पर पहुंच गया। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button