वर्ल्ड कप में सुपर-8 की पिक्चर साफ… भारत की किससे और कब होगी टक्कर, देखें पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली

अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब सुपर-8 में एंट्री कर चुका है. रविवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की 5 विकेट से जीत ने इंग्लैंड की किस्मत चमक दी और उसने सुपर 8 में एंट्री कर ली है. साथ ही सुपर-8 में पहुंचने वाली 8वीं और आखिरी टीम बांग्लादेश बन गई है. बांग्लादेश ने नेपाल को 21 रनों से हराकर सुपर 8 में एंट्री मारी.

ग्रुप-ए से भारतीय टीम और अमेरिका (USA) ने क्वालिफाई किया है. वहीं, ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने एंट्री की है. ग्रुप-सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने जगह बनाई है. जबकि ग्रुप-डी से साउथ अफ्रीका और अब बांग्लादेश सुपर-8 में क्वालिफाई कर चुका है.

नेपाल को हराकर बांग्लादेश सुपर-8 में पहुंचा

किंग्सटाउन (सेंट विंसेंट) में खेले गए मुकाबले में युवा तेज गेंदबाज तंजीम हसन साकिब ने 7 रन देकर 4 विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिससे बांग्लादेश ने नेपाल को 21 रनों से हराकर टी20 विश्व कप के सुपर-8 में अपनी जगह पक्की की.

बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.3 ओवरों में 106 रन बनाकर आउट हो गई. इसके जवाब में नेपाल का स्कोर एक समय 5 विकेट पर 78 रन था, लेकिन उसने 7 रनों के अंदर अपने बाकी बचे 5 विकेट गंवा दिए और उसकी पूरी टीम 19.2 ओवरों में 85 रन पर आउट हो गई.

भारत का पहला मैच 20 जून को

सुपर-8 में 4-4 टीमों के दो ग्रुप रहेंगे. इन दोनों ग्रुपों से ही टॉप पर रहने पर 2-2 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी. ग्रुप-1 में भारत के अलावा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान है. वहीं ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज, यूएसए, साउथ अफ्रीका और गत चैम्पियन इंग्लैंड को रखा गया है.

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम सुपर-8 स्टेज में अपना पहला मुकाबला 20 जून को बारबाडोस में खेलेगी. यह मैच अफगानिस्तान के खिलाफ होगा. इसके बाद दूसरा मुकाबला 22 जून को एंटीगा में होगा. इस मैच में बांग्लादेश से टक्कर होगी.

सुपर-8 में भारतीय टीम अपना आखिरी मैच 24 जून को सेंट लूस‍िया में खेलेगी. यह मुकाबला कड़ा हो सकता है, जिसमें ऑस्ट्रेल‍िया से जंग होनी है. सुपर 8 में भारत के सभी मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से होंगे.

सुपर 8 का ग्रुप

ग्रुप-1: भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, अफगानिस्तान
ग्रुप-2: यूएसए, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 मैचों का शेड्यूल
19 जून- यूएसए बनाम साउथ अफ्रीका, एंटीगा, रात 8 बजे
20 जून- इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, सेंट लूसिया, सुबह 6 बजे
20 जून- अफगानिस्तान बनाम भारत, बारबाडोस, रात 8 बजे
21 जून- ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, एंटीगा, सुबह 6 बजे
21 जून- इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका, सेंट लूसिया, रात 8 बजे
22 जून- यूएसए बनाम वेस्टइंडीज, बारबाडोस, सुबह 6 बजे
22 जून- भारत बनाम बांग्लादेश, एंटीगा, रात 8 बजे
23 जून- अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे
23 जून- यूएसए बनाम इंग्लैंड, बारबाडोस, रात 8 बजे
24 जून- वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, एंटीगा, सुबह 6 बजे
24 जून- ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, सेंट लूसिया, रात 8 बजे
25 जून- अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे

27 जून- सेमीफाइनल 1, गुयाना, सुबह 6 बजे
27 जून- सेमीफाइनल 2, त्रिनिदाद, रात 8 बजे
29 जून- फाइनल, बारबाडोस, रात 8 बजे
(सभी मैचों के समय भारतीय समयानुसार)

Back to top button