गाजा के हालात बदतर हैं जहां 37,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, अब इजरायल में इस जंग को रोकने की मांग की

इजरायल
पिछले साल 7 अक्टूबर से हमास से जारी संघर्ष में इजरायल के हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। वहीं गाजा के हालात बदतर हैं जहां 37,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई हैं और सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। बचे हुए लोगों का आशियाना छीन गया है और बच्चे भुखमरी का शिकार हो रहे हैं। अब इजरायल में इस जंग को रोकने की मांग को लेकर प्रदर्शन तेज हो रहे हैं। शनिवार को इजरायल में युद्ध के विरोध के अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन हुआ। इजरायल के झंडे लहराते हुए और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए हजारों प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को तेल अवीव में रैली निकाली। इस रैली में लोगों ने प्रधानमंत्री पद के लिए नए चुनाव कराने और गाजा में कैद लोगों की वापस लाने की मांग की।

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर किए गए हमले से शुरू हुए गाजा में युद्ध से निपटने के नेतन्याहू के तरीके को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं। रैली में कई प्रदर्शनकारियों ने “क्राइम मिनिस्टर” और “युद्ध बंद करो” लिखे हुए पोस्टर पकड़े हुए दिखे। लोगों की भीड़ शहर के मुख्य मार्ग पर उमड़ पड़ी थी। सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी संगठन होफ्शी इज़रायल ने अनुमान लगाया कि रैली में 150,000 से ज़्यादा लोग शामिल हुए। इसे इज़रायल द्वारा गाजा पर युद्ध के बाद सबसे बड़ी रैली बताया जा रहा है।

“नेतन्याहू सबसे खराब प्रधानमंत्री”
अलजजीरा से बात करते हुए एक प्रदर्शनकारी ने बताया, “मैं यहाँ इसलिए आया हूँ क्योंकि मुझे अपने पोते के भविष्य का डर है। अगर हम बाहर नहीं निकलेंगे और इस खतरनाक सरकार से छुटकारा नहीं पाएँगे, तो उनका कोई भविष्य नहीं होगा।” कुछ प्रदर्शनकारी शरीर पर लाल पेंट लगाकर डेमोक्रेसी स्क्वायर में जमीन पर लेट गए। इससे वे नेतन्याहू के शासन में देश के लोकतंत्र की मौत का संदेश दे रहे थे। भीड़ को संबोधित करते हुए, इज़रायल की घरेलू सुरक्षा एजेंसी के पूर्व प्रमुख, युवल डिस्किन ने नेतन्याहू की निंदा करते हुए उन्हें इज़रायल का “सबसे खराब प्रधानमंत्री” बताया। इजरायल में मौजूदा सरकार से कई लोग निराश हैं। इसमें सुरक्षा मंत्री इटमार बेन-ग्वीर और अन्य लोग भी शामिल हैं, जो सरकार पर गाजा में युद्ध को लम्बा खींचने और देश की सुरक्षा और बंदियों को खतरे में डालने का आरोप लगा रहे हैं।

50 वर्षीय टूर गाइड योरम ने अपना अंतिम नाम बताने से इनकार कर दिया, उन्होंने कहा कि वे हर हफ़्ते विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं क्योंकि नेतन्याहू की वजह से इज़राइल को नए चुनाव की ज़रूरत है। “मैं उम्मीद करूंगी कि सरकार गिर जाए। अगर हम 2026 तक चुनाव का इंतजार करें, तो यह लोकतांत्रिक चुनाव नहीं होगा।” शनिवार रात को तेल अवीव में एक दूसरी रैली में हमास द्वारा कैद किए गए लोगों के हजारों रिश्तेदार और समर्थक शामिल हुए।

 

Back to top button