बाढ़-बारिश से नेपाल में तबाही, लैंडस्लाइड और बिजली गिरने से 14 लोगों की मौत

काठमांडू

नेपाल में इस समय बारिश के चलते तबाही मची हुई है. नेपाल के नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDRRMA) के मुताबिक यहां अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश, लैंडस्लाइड और बिजली गिरने के कारण करीब 14 लोगों की मौत हो गई है.

NDRRMA के मुताबिक 8 लोग लैंडस्लाइड के कारण मारे गए हैं, जबकि 5 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है. वहीं, एक शख्स बाढ़ के कारण मारा गया है. अलग-अलग घटनाओं में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं.

मानसून से 33 जिले हुए हैं प्रभावित

एनडीआरएमए के प्रवक्ता दीजान भट्टाराई ने एजेंसी को बताया कि अब तक कुल 44 घटनाएं दर्ज की गई हैं. लैंडस्लाइड की घटना में 2 लोग अभी भी लापता हैं, जबकि 10 लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं. नेपाल के गृह मंत्रालय के रिकॉर्ड के मुताबिक मानसून के सक्रिय होने के बाद से लेकर अब तक पिछले 17 दिनों में 28 लोगों की जान जा चुकी है. मानसून के कारण 33 जिले भी प्रभावित हुए हैं. इन 17 दिनों में 147 घटनाएं सामने आई हैं.

बिजली गिरने से ही 13 लोगों की मौत

पिछले 17 दिनों में बिजली गिरने की घटनाओं की बात की जाए तो इसमें करीब 13 लोगों की मौत हुई है. जबकि लैंडस्लाइड के कारण 14 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. बता दें कि इस साल नेपाल में मानसून समय पर पहुंचा है और देश में भारी बारिश के कारण मौतों का सिलसिला जारी है. हर साल नेपाल में बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित होते हैं, जबकि लैंडस्लाइड और संपत्ति की तबाही के कारण सैकड़ों लोग विस्थापित भी हो जाते हैं.

 

Back to top button