खून से कोलेस्ट्रॉल खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 असरदार उपाय

कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनता जा रहा है। कोलेस्ट्रॉल आपके खून में पाया जाने वाला मोमी पदार्थ होता है। आपका लिवर या तो खुद कोलेस्ट्रॉल बनाता है या फिर आप जो खाते-पीते हैं, उससे जमा होता है। शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है लेकिन जब इसका लेवल ज्यादा हो जाता है, तो कई गंभीर समस्याओं का कारण बन जाता है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा हो जाए तो इससे दिल की बीमारी और स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (WHF) के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हर वर्ष 4.4 मिलियन लोगों की मृत्यु होती है, जो कुल मौतों का 7.8% है। चलिए समझते है कोलेस्ट्रॉल कम करने के क्या उपाय हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाई

WHF के अनुसार, कुछ दवाइयां, जैसे स्टेटिन, कोलेस्ट्रॉल को कम करने या इसके नुकसान को रोकने में मदद कर सकती हैं, लेकिन आप अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाकर भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

नमक का सेवन कम करें

अपने खाने में उन चीजों की मात्रा बिल्कुल घटा दें जिनमें बहुत अधिक नमक का इस्तेमाल किया जाता है। खाने में फल, सब्जियां और साबुत अनाज का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

एनिमल फैट से बचें

अपने खाने में मांस का कम इस्तेमाल करें क्योंकि इनमें पाया जाने वाला फैट कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तेजी से बढ़ाता है। इसके बजाय हेल्फी फैट वाली चीजों का सेवन करें। इसके अलावा वजन पर कंट्रोल रखें।

स्मोकिंग से बचें और एक्सरसाइज करें

WHF के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल से बचने और इसे कम करने के लिए आपको स्मोकिंग से बचना चाहिए। इसके अलावा रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें।

शराब और तनाव से बचें

संगठन की सलाह है कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको शराब से दूरी बना लेनी चाहिए। इसके आलावा आपको तनाव से बचना चाहिए। आप सोच रहे होंगे कि शायद कोलेस्ट्रॉल को कम करना मुश्किल है, लेकिन असल में इसकी शुरुआत सिर्फ कोलेस्ट्रॉल की जांच कराने से होती है।

Back to top button