कांग्रेस विचार विभाग चलायेगा “पर्चा-चर्चा-हर्जा” अभियान

भोपाल

कांग्रेस विचार विभाग द्वारा प्रवर्तित गांधी चौपाल की 107वीं जूम बैठक संपन्न हुई। बैठक में कोर कमेटी के सभी सदस्यों ने नीट परीक्षा, नेट परीक्षा, यूजीसी एक्जाम, पीजी एक्जाम, आदि के पेपर लीक होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि एनटीए ने देश की परीक्षा पद्धति को शर्मसार कर दिया है । पूरे विश्व के सामने भारतीय शिक्षा एवं परीक्षा प्रणाली  कलंकित हुई है।

 गांधी चौपाल के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने नीट परीक्षाओं एवं अन्य राष्ट्रीय परीक्षाओं की शुचिता के विषय पर चर्चा आमंत्रित की।बैठक में एडवोकेट दीपक सिंह, गुंजन शुक्ला एवं प्रशांत हजारी ने वैधानिक पहलुओं पर चर्चा करते हुए  प्रदेश के समस्त नीट परीक्षार्थियों से अपील की कि.वे सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पोस्टकार्ड भेज कर न्याय की गुहार करें ।सरकार तो चूहा मारकर शेर मारने का संदेश देने में लगी है।

विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने बैठक को निष्कर्षपूर्ण बनाने के लिए फैसला किया कि प्रदेश कांग्रेस विचार विभाग द्वारा परीक्षाओं के भ्रष्टाचार पर पर्चा प्रकाशित कर पहले पर्चे बांटने की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद गांधी चौपाल के सदस्य एवं समन्वयक नीट परीक्षार्थियों के घर जाकर पीड़ित विद्यार्थियों से चर्चा का अभियान चलाएंगे ।इसके बाद जिन गरीब बच्चों का परीक्षा में परिवहन एवं आवास पर हजारों रुपए का नुकसान हुआ है सरकार और एनटीए से उसका हर्जाना दिए जाने की मांग की जाएगी। उन्होंने बताया कि पर्चा -चर्चा – हर्जा अभियान की शुरुआत 1 जुलाई से कर दी जाएगी। उन्होंने नीट परीक्षा से प्रभावित परीक्षार्थियों से आग्रह किया है कि वे अपना फोन नंबर परीक्षा का नाम परीक्षा की तिथि एवं जो पेपर लीक हुआ उसके नाम की जानकारी मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के विचार विभाग को इंदिरा भवन भोपाल के पते पर प्रेषित करें जिससे विचार विभाग पब्लिक पिटीशन का रूप देकर न्याय की गुहार लगायेगा। बैठक में वरिष्ठ बैंकर सुभाष बाथम,समाजवादी विचारक अरविंद कुशवाहा, चंद्रप्रकाश अग्रवाल नरसिंहपुर, चार्टर्ड अकाउंटेंट मोहित संचेती,इंजी.अशोक मनहर, किसान कार्यकर्ता बृजमोहन पटेल, अरविंद सोनी आदि शामिल हुए ।दीपांशु सिंह ने कार्यक्रम को संचालित करने में तकनीकी सहयोग प्रदान किया।

 

Back to top button