ज्यादा मेथी पानी पीने के दुष्प्रभाव: सावधान रहें

डायबिटीज से लेकर वेट लॉस तक मेथी पानी को बहुत फायदेमंद माना गया है। मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन बहुत से लोग इसका अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं, जो सेहत के हानिकारक है। किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, खासतौर पर गर्मी के मौसम में।

मेथी के बीजों और पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो बहुत ही पावरफुल होते हैं, लेकिन यदि इसका अधिक सेवन किया जाए, तो कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। आइए आज मेथी के अधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में जानते हैं।

हार्मोनल असंतुलन

मेथी के बीजों में एक प्रकार का फाइटोएस्ट्रोजन होता है, जिसका रोजाना अधिक मात्रा में सेवन करने से हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है, इसका खतरा महिलाओं में अधिक होता है।​

हार्टबर्न और एसिडिटी

मेथी में उपस्थित अमीनो एसिड्स के अधिक सेवन से एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं हो सकती हैं।यहां तक कि पेट में जलन और अधिक दिनों तक इसका सेवन करने से आंतों में घाव हो सकता है।

ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर

मेथी के बीजों में प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर को कम करने वाले गुण होते हैं। इसका अधिक सेवन करने से रक्त शर्करा स्तर कम हो जाता है, जिसे हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर भी हो सकता है

मेथी के अधिक सेवन से हाइपरटेंशन की समस्या भी हो सकती है, यानी कि इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, जो हार्ट हेल्थ के लिए भी सही नहीं है।

Back to top button