जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने उमरिया में किया वन चेतना केंद्र का निरीक्षण

भोपाल
जनजातीय कार्य, लोक परिसंपत्ति प्रबंधन एवं भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुर्नवास मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने गुरुवार को उमरिया जिले में वन चेतना केंद्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने व्यवस्थाओं के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए केन्द्र की व्यवस्थाओं में तत्काल सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस वन चेतना केंद्र का विस्तार कर मध्यमवर्गीय परिवारों और जनजातीय क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों को टाइगर रिजर्व में कम बजट में सुविधा देने की बात कही।

जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि एक नवंबर को मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष स्थापना दिवस एक से सात नवंबर तक बांधवगढ़ में व्यापार मेला लगाया जाये। यह बांधवगढ़ व्यापार मेला के नाम से जाना जायेगा। इससे बांधवगढ़ में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक एक दिन के बजाये तीन दिन और अधिक रुकेंगे और जनजातीय कला, संस्कृति, आचार-विचार, खानपान एवं जनजातीय परम्पराओं के बारे में करीब से जान सकेंगे।

वन चेतना केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर उमरिया श्री धरणेन्द्र कुमार जैन, क्षेत्र संचालक बांधवगढ टाईगर रिजर्व श्री पी.के. वर्मा, वनमंडलाधिकारी श्री विवेक सिंह सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Back to top button