भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने आखिरी टी20 मैच में तीन रिकॉर्ड दर्ज हुए, तोड़ने में खिलाड़ियों को छूट जाएंगे पसीने

नई दिल्ली
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने चौथे प्रयास में आईसीसी टूर्नामेंट का खिताब जीता है। इससे पहले रोहित की कप्तानी में टीम 2022 में हुए टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी। इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई लेकिन वहां भी हार मिली। पिछले साल वनडे विश्व कप 2023 में भी टीम ने लगातार मैच जीतकर फाइनल का टिकट कटाया था लेकिन खिताबी मुकाबले में टीम को शिकस्त मिली। हालांकि इस बार लगातार आठ जीत के साथ भारतीय टीम विश्व चैंपियन बनने में कामयाब हुई। फाइनल जीतने के साथ ही रोहित के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हुए हैं, जिन्हें तोड़ने में खिलाड़ियों के पसीने छूट जाएंगे।

50 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले पहले कप्तान
भारत के स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 50 जीत हासिल करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टी20 करियर के आखिरी मैच के दौरान ये उपलब्धि हासिल की। रोहित ने 2021 में टीम की कमान संभाली थी और उसके बाद से उन्होंने 62 मैचों में टीम का नेतृत्व किया और 50 मैच में जीत हासिल की। इसमें कोई दो राय नहीं कि उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल रहा।
 
दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी
रोहित शर्मा 2007 में टी20 विश्व कप का खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे थे। फाइनल में उन्होंने 16 गेंद में 30 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। उस समय एमएस धोनी टीम के कप्तान थे। इस बार वह बतौर कप्तान खेलने उतरे थे और टीम को चैंपियन बनाया। इसी के साथ वह दो बार टी-20 विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने।
 
100 प्रतिशत जीत रिकॉर्ड
रोहित शर्मा 100 प्रतिशत जीत के रिकॉर्ड के साथ टी20 विश्व कप जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले वनडे विश्व कप में टीम ने लगातार मैच जीतकर फाइनल का टिकट कटाया था। फॉर्मेट बदला लेकिन रोहित का दबदबा कायम रहा। भारत ने जब 2007 में आखिरी बार टी-20 विश्व कप जीता था, तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ ग्रुप मैच में 10 रन से हार गया था। हालांकि अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए विश्व कप में भारत अपराजित रहा।

 

Back to top button