बच्ची से रेप के विरोध में निशाना बन रहे उत्तर भारतीय, ‘राज्य छोड़ो’ की मांग

अहमदाबाद
14 महीने की मासूम से रेप की घटना के विरोध में अहमदाबाद की सड़कों पर हो रहे प्रदर्शनों ने गुरुवार को भयानक रूप ले लिया। प्रदर्शनकारियों के गुस्से का शिकार उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को होना पड़ा। दरअसल, यहां रेप के खिलाफ जो आम लोगों के प्रदर्शन हो रहे हैं, उस मामले में आरोपी बिहार का रहने वाला है। यही वजह है कि स्थानीय लोगों का गुस्सा इन लोगों के खिलाफ फूट पड़ा है। 
 
पुलिस ने बुधवार को गुरुवार को ऐसे दो मामले दर्ज किए, जिनमें उत्तर प्रदेश के लोगों को निशाना बनाया गया था। बता दें कि 28 सितबंर को एक मजदूर ने 14 साल की मासूम का रेप कर दिया था, जिसके बाद से राज्य में प्रदर्शन हो रहे हैं। आरोपी मजदूर बिहार का रहनेवाला है। दर्ज किए गए मामलों में से एक चांदलोडिया का है जहां भीड़ ने एक आदमी पर हमला कर दिया। 

बताया गया है कि 23 साल के ऑटोरिक्शा चालक केदारनाथ वह मूल रूप से यूपी के सुलतानपुर का रहने वाला है। उसने पुलिस को बताया कि कराब 25 लोगों ने चांदलोडिया पुल पर उस पर हमला किया। उसने बताया कि भीड़ सब्जी के ठेले पलट रही थी और लोगों पर हमला कर रही थी। जब केदार ने भागने की कोशिश की तो उसे रोका गया, उसके रिक्शे की विंडशील्ड तोड़ दी गई और उसे पीटा गया। उसने एफआईआर में बताया है कि उसकी उंगली टूट गई है और कंधे में फ्रैक्चर है। 

'बाहरी लोग राज्य छोड़ें' 
उसने बताया कि लोग चिल्ला रहे थे, 'बाहरी लोग राज्य छोड़ दें और गुजराती लोगों को बचाया जाना चाहिए।' पुलिस के सूत्रों ने बताया कि भीड़ ने 8 गाड़ियां, एक लोडिंग रिक्शा और एक टू-वीलर तोड़ दिया। केदार ने उसे पीटने वाली भीड़ में से 10 लोगों को पहचान लिया है, जिन्हें पुलिस ने गुरुवार को हिरासत में ले लिया। 

महिला को दौड़ाया 
वहीं, दूसरी घटना साबरमती की है जहां एक महिला को भीड़ ने दौड़ाकर डरा दिया। प्रतिमा कोरी नाम की स्किन एक्सपर्ट को साबरमती में रेलवे ब्रिज के पास घर जाते वक्त चार लोगों ने रोक लिया। वे लोग उनका पीछा करने लगे और गालियां देने लगे। वे कह रहे थे कि यूपी और बिहार के लोग शहर छोड़ दें, वरना उन्हें मार दिया जाएगा। प्रतिमा ने बताया कि वह डरकर भागने लगीं। उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम में फोन किया और बुधवार को शिकायत दर्ज कराई। प्रतिमा यूपी का जन्म यूपी के फैजाबाद में हुआ था लेकिन वह पली-बढ़ी साबरमती में ही हैं। 

कई जगह स्थिति गंभीर 
अहमदाबाद के मेघनीनगर में भी विरोध-प्रदर्शनों के दौरान ठाकोर समुदाय ने 'बाहरियों' के खिलाफ ऐक्शन की डिमांड की। उधर, गुरुवार शाम को मेहसाणा के नंदसन और काडी में भी उत्तर भारतीयों के खिलाफ हिंसा की रिपोर्ट्स दर्ज की गईं। पुलिस को स्थिति को काबू में करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। 

क्या था मामला 
साबरकांठा में एक मजदूर ने 28 सितंबर को 14 महीने के बच्ची का रेप कर दिया। आरोपी रवींद्र कुमार बिहार के रहने वाला है और यहां एक फैक्ट्री में काम करता था। घटना के बाद से विरोध-प्रदर्शन चल रहे हैं। साबरकांठा में एक हफ्ते पहले और वाडनगर में मंगलवार को प्रदर्शन किए गए। वाडनगर में कांग्रेस विधायक और गुजरात क्षत्रीय ठाकोर सेना के संयोजक अल्पेश ठाकोर के नेतृत्व में हो रहे प्रदर्शन हिंसक हो गए, जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज और आंसू गैस का सहारा लेना पड़ा। प्रदर्शनकारी माइग्रेंट वर्कर्स को हटाने की मांग कर रहे थे। ठाकोर ने कहा कि इंडस्ट्रियल यूनिट्स को दूसरे राज्यों की जगह स्थानीय लोगों को काम देना चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button