ITO स्काईवॉक: सत्येंद्र जैन बोले- हमें न बुलाए, लेकिन काम करने दे केंद्र

 नई दिल्ली 
दिल्ली के पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने आईटीओ पर यूनीक डिजाइन वाला स्काईवॉक बनाने के लिए विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि तमाम अड़चनों के बाद टीम ने रात-दिन काम करके इस खास प्रॉजेक्ट को पूरा किया। उन्होंने कहा कि 2006-07 में कॉमनवेल्थ गेम्स की तैयारियों के मद्देनजर आईटीओ पर फ्लाइओवर के साथ फुट ओवरब्रिज (एफओबी) बनाने का प्लान तैयार किया गया था। मगर, दिल्ली अर्बन आर्ट कमिशन (डीयूएसी) ने इसके डिजाइन को खारिज कर दिया। इसके बाद 2013-14 में पीडब्ल्यूडी ने नए सिरे से प्रपोजल बनाया और आईटीओ पर केवल एफओबी बनाने की जरूरत बताई गई। बाद में यूनीक डिजाइन के साथ स्काईवॉक का प्लान तैयार किया गया।  
सत्येंद्र जैन ने कहा कि स्काईवॉक के लिए डिजाइन कॉम्पिटिशन रखा गया और 17 एंट्री को शॉर्टलिस्ट किया गया। बेस्ट डिजाइन के लिए 2.5 लाख रुपये का कैश अवॉर्ड भी दिया गया। अगस्त 2016 में पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट ने डीयूएसी के सामने डिजाइन पेश किया और इसे मंजूरी मिल गई। समझौते के मुताबिक, 54 करोड़ रुपये के इस प्रॉजेक्ट में दिल्ली सरकार ने 12 करोड़ रुपये भी जारी किए। 

मिनिस्टर ने कहा कि तमाम अड़चनों के बाद स्काईवॉक तैयार है। यह टूरिस्टों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा। पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर ने कहा कि उनसे लगातार पूछा जा रहा है कि स्काईवॉक के उद्‌घाटन में सीएम और उन्हें बुलाया जा रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि वह बताना चाहते हैं कि स्काईवॉक के शिलान्यास के समय भी दिल्ली सरकार को कोई जानकारी नहीं दी गई और अब इस प्रॉजेक्ट के उद्‌घाटन के बारे में भी सरकार को नहीं बताया गया। 

उन्होंने कहा कि शिलान्यास और उद्‌घाटन हमारे लिए महत्व नहीं रखते, महत्व इस बात का है कि जनता की भलाई के प्रॉजेक्ट पूरे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी होगी कि केंद्र सरकार और उनके प्रतिनिधि दिल्ली सरकार को सिर्फ काम करने दें। स्काईवॉक को दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी ने तैयार किया है। मगर, 15 अक्टूबर को होने वाले उद्‌घाटन समारोह में न तो सीएम अरविंद केजरीवाल और न ही पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर सत्येंद्र जैन को बुलाया गया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button