करते हैं जूम ऐप का इस्तेमाल ? इन 3 ईमेल से रहें सावधान

 
नई दिल्ली

बीते कुछ समय में विडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप जूम (Zoom) काफी पॉप्युलर हो गया है। लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर में इस ऐप का खूब इस्तेमाल किया गया। हाल ही में यह ऐप सिक्यॉरिटी रीजन की वजह से भी काफी चर्चा में रहा। जिसके बाद कई बड़े संस्थानों और कंपनियों ने इसका इस्तेमाल बंद कर दिया। भारत सरकार ने भी इस ऐप को 'अनसेफ' बताते हुए अडवाइजरी जारी की थी। इस ऐप की बढ़ती पॉप्युलैरिटी का अंदाजा आप इसी से लगा लीजिए कि दिसंबर 2019 में जूम के पास 10 मिलियन यूजर थे जो मार्च 2020 में बढ़कर 200 मिलियन हो गए।
हैकर्स ऐसे बना रहे Zoom को निशाना
साइबर सिक्यॉरिटी फर्म Proofpoint पता लगाया कि कैसे हैकर्स जूम को अपना निशाना बनाकर अकाउंट डीटेल चुरा रहे हैं और इस विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप को मैलवेयर से इंफेक्ट कर रहे हैं।

मार्केटिंग और आईटी कंपनियों के लिए मेल
सिक्यॉरिटी फर्म के मुताबिक हैकर्स मैन्युफैक्चरिंग, मार्केटिंग और आईटी कंपनियों को निशाना बनाने के लिए कोटेशन के लिए फेक रिक्वेस्ट भेजते हैं। ईमेल की सब्जेक्ट लाइन में मीटिंग कैंसल्ड, 'क्या हम जूम कॉल कर सकते हैं' जैसे वाक्य लिखे होते हैं। ऐसे ईमेल में अटैचमेंट भी मौजूद होते हैं।

एनर्जी, मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए मेल
इन कंपनियों को भेजे जाने वाले ईमेल की सब्जेक्ट लाइन में 'जूम अकाउंट' लिखा होता है। ऐसे में हैकर्स यूजर को दूसरे जूम अकाउंट का झांसा देकर लिंक भेजते हैं जिस पर क्लिक करके नए जूम अकाउंट पर जाने के लिए कहा जाता है।

अकाउंटिंग, हेल्थकेयर और सरकारी कंपनियों के लिए ईमेल
इन कंपनियों के जूम अकाउंट को निशाना बनाने के लिए हैकर्स cisco@webex[.]com अड्रेस से मेल करते हैं। ऐसे मेल की सब्जेक्ट लाइन में “Critical Update!” or “Alert!” जैसे शब्द लिखे होते हैं। तो अगर आपके पास इनमें से किसी तरह का मेल आता है तो उसे फौरन डिलीट कर दें।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button