स्मार्टफोन बिक्री में 51% की गिरावट ,चाइनीज को सबसे ज्यादा नुकसान

मुंबई

कोरोना काल में स्मार्टफोन मार्केट क्रैश, बिक्री में 51 फीसदी की भारी गिरावट, चाइनीज को सबसे ज्यादा नुकसानबाजार के जानकारों का कहना है कि दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में इसमें सुधार की संभावना कम दिख रही है। उनके मुताबिक तीसरी तिमाही में या सितंबर के अंत से बिक्री में तेजी आएगी जब फेस्टिव सीजन आने वाला होगा।

अप्रैल-जून तिमाही में केवल 18 मिलियन स्मार्टफोन बिके

स्मार्टफोन शिपमेंट्स ट्रैकर IDC की डेटा के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में कुल 18 मिलियन स्मार्टफोन बेचे गए जबकि 2019 की अप्रैल-जून तिमाही में भारत में कुल 37 मिलियन स्मार्टफोन बेचे गए थे। कोरोना के कारण मार्च 25 को लॉकडाउन की घोषणा की गई और पूर्ण रूप से यह दो महीने तक चली।

वेंडर के पास स्टॉक खाली
लॉकडाउन के कारण वेंडर के पास सामान पहुंच नहीं पाया क्योंकि ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम बुरी तरह प्रभावित हुआ। सरकार की लाख कोशिश के बावजूद ट्रांसपोर्टेशन के कारण हजारों करोड़ का कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। उसके बाद जब अनलॉक सीजन की शुरुआत हुई तो फैक्ट्रियां जरूर खुलीं, लेकिन वह अभी तक पूरे स्ट्रेंथ के साथ काम नहीं कर पा रही हैं। मजदूरों की संख्या और टाइमिंग पर तमाम पाबंदियां हैं। इस बीच चीन से होने वाले निर्यात पर भी काफी बुरा असर हुआ है।

जरूरत के हिसाब से स्मार्टफोन खरीद रहे लोग
रिपोर्ट के मुताबिक, जब अनलॉक सीजन में दुकानें खुलने लगीं तो लोग जरूरत के कारण स्मार्टफोन जरूर खरीद रहे थे, लेकिन बेरोजगारी संकट और आर्थिक चुनौती को ध्यान में रखते हुए वे चॉइस की जगह जरूरत को प्रेफर कर रहे थे। कुल बिक्री में 15000 से कम के स्मार्टफोन का शेयर बढ़कर 84 फीसदी पर पहुंच गया। 7500 रुपये से कम के स्मार्टफोन का शेयर भी अप्रैल-जून तिमाही में उछलकर 29 फीसदी पर पहुंच गया जो 2019 की इसी तिमाही में 20 फीसदी था।

इस तरह बिक्री में गिरावट
2020 की दूसरी तिमाही का अगर 2019 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) से मुकाबला करते हैं तो शाओमी की बिक्री 49 फीसदी, सैमसंग की बिक्री 48 फीसदी, वीवो की बिक्री 43 फीसदी, रियलमी की बिक्री 37 फीसदी, ओप्पो की बिक्री 51 फीसदी और अन्य की बिक्री में 74 फीसदी की गिरावट देखी गई है। कुल बिक्री में 51 फीसदी की गिरावट आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button