एसबीआई चेयरमैन रजनीश कुमार को मिल सकता है एक्सटेंशन

कोलकाता/मुंबई
देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) के चेयरमैन रजनीश कुमार को एक्सटेंशन मिल सकता है। उनका कार्यकाल अक्टूबर में खत्म होने जा रहा है और सरकार ने इस पद को भरने के लिए उन्हें इंटरव्यू देने को कहा है। यह इस बात का संकेत है कि उन्हें एक्सटेंशन मिल सकता है। इस पद के लिए एसबीआई के तीन मैनेजिंग डायरेक्टर दिनेश कुमार, अरिजीत बासु और सी एस शेट्टी का भी इंटरव्यू लिया जा सकता है। मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने ईटी को बताया कि बैंक्स बोर्ड ब्यूरो 18 या 19 अगस्त को डिजिटली इंटरव्यू लेगा। एसबीआई में चौथे एमडी का पद खाली पड़ा है।

पुराने अधिकारियों पर दाव
संभवतः यह पहला मौका है जब कोई चेयरमैन उस पद के लिए इंटरव्यू देगा जिस पर वह खुद बैठा है। जानकारों का कहना है कि यह इस बात का संकेत है कि जब देश की वित्तीय व्यवस्था नाजुक दौर से गुजर रही है तो सरकार अहम पदों पर किसी नए व्यक्ति को बैठाने का जोखिम नहीं लेना चाहती है। सरकार ने हाल में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी को भी एक्टेंशन दिया था। साथ ही यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव राजकिरण राय को भी एक्टेंशन दिया गया है। इसमें कोई इंटरव्यू नहीं हुआ था।

इकॉनमी को लेकर RBI जारी किया खतरनाक सिग्नल
सूत्रों का कहना है कि अगर मौजूदा चेयरमैन को बुलाकर उन्हें दूसरा कार्यकाल नहीं दिया जाता है तो इससे भी गलत संदेश जाएगा। कुछ लोगों का मानना है कि यह कदम बेहतर कॉरपोरेट गवर्नेंस स्टैंडर्ड्स के मुताबिक है। सेबी के पूर्व चीफ एम दामोदरन ने 2008 में इंटरव्यू देने के बजाय इस्तीफा देने मुनासिब समझा था।

7 अक्टूबर को खत्म हो रहा कार्यकाल
इस बारे में एसबीआई ने ईटी के मेल का जवाब नहीं दिया। रजनीश कुमार की पूर्ववर्ती अरुंधति भट्टाचार्य को 2016 में एक साल से अधिक का एक्टेंशन मिला था। उस समय एसबीआई में पांच एसोसिएट बैंकों और भारतीय महिला बैंक के विलय की प्रक्रिया चल रही थी। यह विलय अप्रैल 2017 में अस्तित्व में आया था। रजनीश कुमार का कार्यकाल 7 अक्टूबर को खत्म हो रहा है। वह रिटायर होने से तीन महीने पहले 7 अक्टूबर 2017 को एसबीआई के चेयरमैन बने थे। नियमों के मुताबिक कोई व्यक्ति 65 साल की उम्र तक सरकारी बैंक का चेयरमैन या चीफ एग्जीक्यूटिव रह सकता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button