हुवावे ने गूगल ऐंड्रॉयड से किया पूरी तरह किनारा

 

अमेरिकी बैन के बाद से Huawei अपने खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च कर दिया था। कंपनी की कोशिश है वह अपने डिवाइसेज से लिए किसी और के ओएस पर निर्बर न रहे। यही कारण है कि कंपनी अब लैपटॉप से लेकर स्मार्टफोन्स को गूगल ऐंड्रॉयड से HarmonyOS पर शिफ्ट कर रही है।

हुवावे कंज्यूमर बिजनस के सीईओ यू चेंगडॉन्ग ने कन्फर्म किया है कि आने वाली हुवावे स्मार्टवॉच हारमनी ओएस पर काम करेगी। इसके बाद कंपनी दूसरे डिवाइसेज पर भी इस ओएस का इस्तेमाल करगी। इन डिवाइसेज में IoT, कंप्यूटर्स, टैबलेट्स और स्मार्टफोन्स भी शामिल हैं। चेंगडॉन्ग का कहना है कि भविष्य में हारमनी ओएस 'worldwide operating system' बनेगा।

नए डिवाइसेज में हारमनी ओएस मिलने की जानकारी कंपनी ने उसी इवेंट में दी जिसमें उसने अपकमिंग हुवावे मेट40 फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लॉन्च को कन्फर्म किया था। बता दें कि हुवावे 5 सितंबर को IFA 2020 में अपना फ्लैगशिप SoC प्रोसेसर Kirin 1000 भी लॉन्च करने वाला है।

मेट40 के बारे में बात करते हुए कंपनी ने बताया कि यह हुवावे आखिरी स्मार्टफोन होगा जो Kirin सीरीज के फ्लैगशिप चिपसेट के साथ आएगा। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि अमेरिकी बैन से हुवावे को प्रोसेसर मैन्युफैक्चर करने में काफी परेशानी आ रही है।

पहले आई कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया था कि कंपनी इस साल सितंबर में ऑपरेटिंग सिस्टम के सेकंड जेनरेशन- HarmonyOS 2.0 की घोषणा कर सकती है। यह ओएस खासतौर से कंप्यूटर, स्मार्टवॉचेज और यहां तक की कारों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। फिलहाल कंपनी की असल प्लानिंग क्या है और सितंबर में क्या कुछ नया आने वाला है इसके लिए कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button