लौकी के जूस का सेवन करके चेहरे की बढ़ाए सुंदरता

लौकी सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं होती, बल्कि यह स्किन के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है। लौकी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं। माना जाता है कि लौकी का जूस स्किन को लंबे समय तक यंग बनाए रखता है। जिसके कारण फेस की खूबसूरती बढ़ जाती है।

दरअसल, लौकी का जूस बॉडी के सिस्टम को क्लीन करता है। इसके साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में भी मदद करता है। ताजे लौकी के जूस का सेवन करने से मुंहासे और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं स्किन को यंग रखने के लिए लौकी के जूस के फायदे।

झुर्रियां दूर करे
लौकी में विटामिन सी और जिंक सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में मदद करते हैं। लौकी का जूस चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। आप लौकी को पकाकर या जूस के रूप में ले सकते हैं। साथ ही चेहरे और गर्दन पर लौकी का जूस लगाने से स्किन ग्लो करती है।

नैचुरल ग्लो बढ़ाए
लौकी के जूस में मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन्स पाए जाते हैं। ये स्किन पर नैचुरल ग्लो लाने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी के जूस का सेवन करने से त्वचा पर चमक आती है। इसके साथ ही पाचन भी मजबूत होता है।

कील-मुंहासे दूर करे
लौकी का जूस शरीर के कई सिस्टम की सफाई करता है। इसके साथ ही यह त्वचा पर जमी गंदगी और ऑयल को भी कंट्रोल करता है। इसके कारण कील-मुंहासे की समस्या दूर हो जाती है। त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नियमित एक गिलास लौकी के जूस का सेवन करना फायदेमंद है।

त्वचा को कोमल और साफ रखे
लौकी का जूस ब्लड को प्यूरीफाई कर स्किन को कोमल और चिकना बनाने में मदद करता है। यह अंदर से शरीर की सफाई करता है जिससे त्वचा भी क्लीन रहती है। एक चम्मच बेसन में दही, खीरा और लौकी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। आपकी स्किन मक्खन की तरह मुलायम हो जाएगी।

आंखों को रखे तरोताजा
लौकी का इस्तेमाल आंखों की सूजन दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें कूलिंग इफेक्ट और पानी की मात्रा पाई जाती है। लौकी आंखों को ठंडक और राहत पहुंचाती है। लौकी के पतले टुकड़े को आंखों के ऊपर रखकर 20 मिनट तक लेटे रहें। इससे आंखों की सूजन दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button