छठ पूजा आज से, तालाब, नदी व घाटों का निरीक्षण करने पहुंचे उपाध्याय

रायपुर
कल से शुरू हो रहे छठ पूजा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय ने महादेव घाट, खमतराई तालाब, बिरगांव के व्यास तालाब, गुढि?ारी के मच्छी तालाब, समता कॉलोनी के आमातालाब पहुंचकर निरीक्षण किया। वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमण में सरकारी नियमों के उहापोह में फंसे छठ पूजा के आयोजन की तस्वीर साफ हो गई है। राज्य सरकार ने आयोजन समितियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय करते हुये आयोजन की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही तालाब और नदी में घाटों की सफाई तेजी से शुरू हुई है, ताकि श्रद्धालुओं के लिये सुविधाएं प्रदान की जा सके। घाटों पर रंगरोगन और रोशनी के भी इंतजाम किये जा रहे हैं।

संसदीय सचिव और विधायक विकास उपाध्याय ने मंगलवार को बिरगांव का व्यास तालाब, खमतराई बाजार स्थित तालाब, गुढि?ारी के मच्छी तालाब, समता कॉलोनी के आमातालाब और खारुन नदी पहुंचकर तैयारियों का जायजा लेते हुए निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ संबंधित नगर निगम जोन के आयुक्त, विभागीय अधिकारी और आयोजन समिति के पदाधिकारी भी मौजूद थे। उन्होंने घाटों की साफ-सफाई, रंग-रोगन एवं रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

नहाय-खाय के साथ कल से छठ महापर्व की शुरूआत हो रही है, 19 नवंबर को खरना होगा, 20 नवम्बर की शाम श्रद्धालु नदी और तालाब में बने घाटों पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने पहुंचेंगे और 21 नवम्बर की भोर में उदित होते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत पूरा करेंगे। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए विभिन्न आयोजन समितियों ने सांस्कृतिक आयोजनों को इस बार टाल दिया है। वहीं छत्तीसगढ़ भोजपुरी कल्याण समिति ने गुढि?ारी के मच्छी तालाब घाट पर हर साल होने वाला सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं करने का फैसला लेते हुए इस बार चाय भी नहीं बांटने का निर्णय लिया है।

Back to top button