शिक्षा राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा के गांव में ‘भगवान भरोसे’ स्कूल

पटना

अगर आप देश के केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री हैं तो यह उम्मीद की जा सकती है कि मंत्री के गांव में शिक्षा व्यवस्था को लेकर खास ध्यान दिया जाता होगा. गांव में स्कूल सही से चलते होंगे और बच्चों को मिड डे मील भी सही तरीके से मिलता होगा, लेकिन यहां पर सब उलट है.

बात हो रही है केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा की. कुशवाहा वैशाली जिले के महनार के जवाज गांव के रहने वाले हैं. मंत्री साहब के घर से कुछ ही दूरी पर सरकारी राजकीय विद्यालय स्थित है, जहां पर शुक्रवार को छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया. छात्रों ने स्कूल में आग भी लगा दी.

दरअसल छात्रों में स्कूल में अनियमितताओं को लेकर काफी नाराजगी थी. छात्रों को इस बात की भी शिकायत थी कि उन्हें मिड डे मील नहीं मिल रहा है. नाराजगी की इतनी वजह काफी थी और छात्रों ने अनाज को फेंक दिया, स्कूल में तोड़फोड़ किया और टेबल-कुर्सियों में आग लगा दी.

नाराज छात्रों का आरोप था कि उन्हें न तो मिड डे मील प्रत्येक दिन के मेन्यू के हिसाब से मिलता है न ही स्कूल से मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि उन्हें मिल पाती है. छात्रों ने आरोप लगाया कि इस स्कूल से शिक्षक और प्रिंसिपल पूरा दिन गायब रहते हैं.

आक्रोशित छात्रों की हरकत से सकते में आए जिला प्रशासन ने आनन-फानन में स्कूल के प्रिंसिपल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. अब सवाल यह उठता है कि देश के शिक्षा राज्यमंत्री के गांव में जब शिक्षा व्यवस्था का यह हाल है तो फिर बाकी जगहों का क्या होगा. यह खुद सोचा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button