बॉलिवुड में ऐक्टर्स ने निभाया है वकील का यादगार किरदार

हाल में सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानूनों के खिलाफ सुनवाई करते हुए इन पर रोक लगा दी है। सुनवाई के दौरान इन कानूनों के पक्ष और विपक्ष में काफी दलीलें दी गईं और पूरे देश का ध्यान सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर था। वैसे बहुत सी हिंदी फिल्मों में कोर्टरूम ड्रामा बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है। बॉलिवुड में ग्लैमरस रोल तो ज्यादातर ऐक्टर्स निभा लेते हैं लेकिन कुछ किरदार बेहद कठिन होते हैं जिन्हें निभाना आसान नहीं होता है। फिल्मों में ऐसा ही किरदार वकील का होता है। बॉलिवुड के कई कलाकारों ने वकील के रोल में ऐसी यादगार परफॉर्मेंस दी हैं जिन्हें आज भी याद रखा जाता है। आइए, जानते हैं ऐसे ऐक्टर्स के कुछ किरदार जो आज तक रखे जाते हैं याद।

राजकुमार संतोषी की फिल्म 'दामिनी' के हिट होने में सनी देओल के डायलॉग्स का भी बहुत बड़ा हाथ था। 'तारीख पे तारीख' और 'ढाई किलो का हाथ' इस फिल्म में सनी देओल के कुछ ऐसे डायलॉग्स थे जो आज भी याद रखे जाते हैं। इस रोल के लिए सनी देओल को बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का नैशनल अवॉर्ड भी मिला था। फिल्म में अमरीश पुरी का निगेटिव रोल भी यादगार है।

फिल्म 'शाहिद' में राजकुमार राव ने मशहूर वकील शाहिद आजमी का किरदार निभाया था जिनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हंसल मेहता के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में राजकुमार राव के अभिनय की विदेशों तक में सराहना की गई थी। वकील शाहिद आजमी के रोल में राजकुमार राव ने बेहतरीन परफॉर्मेंस दी थी जिसे आज भी याद किया जाता है।

फिल्म 'जॉली एलएलबी' को अरशद वारसी की सबसे अच्छी फिल्मों में गिना जाता है। इस फिल्म मे अरशद वारसी ने वकील का किरदार निभाया था जो भ्रष्ट और अमीर लोगों के खिलाफ खड़ा होकर गरीबों को न्याय दिलाने का बीड़ा उठाता है। फिल्म में अरशद वारसी के साथ बमन ईरानी ने भी वकील का निगेटिव किरदार निभाया था।

अनुभव सिन्हा के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'मुल्क' में ऋषि कपूर और तापसी पन्नू ने वकील का किरदार निभाया था। फिल्म में ये दोनों अपने परिवार पर लगे आतंकवाद के आरोपों के खिलाफ जोरदार दलीलें देते हैं। फिल्म में ऋषि और तापसी के वकील के किरदार अभी भी लोगों को याद हैं।

मशहूर वेब सीरीज 'क्रिमिनल जस्टिस' के दोनों ही सीजन में पंकज त्रिपाठी ने वकील माधव मिश्रा का किरदार निभाया था। पंकज त्रिपाठी के साथ वकील के किरदार में अनुप्रिया गोयनका भी दिखाई दी थीं। इन दोनों की जोड़ी को इस वेब सीरीज के दोनों ही सीजन में काफी पसंद किया गया था।

Back to top button