फ्रेश और क्लियर फेस चाहिए तो रात को इस तरह करें टमाटर का उपयोग

 

दिनभर की थकान के बाद शाम तक चेहरा फीका पड़ जाता है। ऐसा हम सभी के साथ होता है। क्योंकि हमारी त्वचा पर हमारी शारीरिक थकान पूरी तरह दिख रही होती है। अगर ऐसे में अगली सुबह फिर से फ्रेश दिखने का प्रेशर हो तो आप यहां बताया गया स्किन ब्राइटनिंग नुस्खा अपना सकते हैं।

इस खास फेस पैक को आप सिर्फ दो चीजों के माध्यम से घर में बना सकते हैं और ये चीजें घर में आसानी से उपलब्ध भी रहती हैं। इस स्किन ब्राइटनिंग फेस पैक के लिए आपको चाहिए एक फांक (स्लाइस) टमाटर और 4 से 5 चम्मच दूध।

एक कटोरी में 4 से 5 चम्मच दूध लें। अब एक टमाटर धोकर उसकी एक फांक काट लें। इस टमाटर का छिलका चाकू की सहायता से अलग कर दें और फिर दूध में डालकर इसे चम्मच की मदद से मैश कर लें।

अब इस मिश्रण को रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं। जब एक बार आप इसे चेहरे पर लगा लें तो 2 से 3 मिनट में यह मिश्रण सूख जाएगा। इसके बाद दोबारा इसकी एक और परत लगा लें। इसी तरह एक के बाद एक परत लगाएं, जब तक कि कटोरी का दूध पूरा खत्म नहीं हो जाता।

इस फेस पैक का उपयोग करते समय आपको दो बातों पर विशेष ध्यान देना है। पहला तो यह कि इसे लगाने से पहले अपना चेहरा फेशवॉश के साथ क्लीन करें। और दूसरा यह कि इस पैक को आपको रातभर लगाकर रखना है। आपके चेहरे पर सूख जाने के बाद आपको इसे लगाकर सोने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

सुबह उठने के बाद आप ताजे पानी से इस पैक को धो दें और अपनी त्वचा को कॉटन के तौलिया से पोछने के बाद सबसे पहले चेहरे पर गुलाबजल लगाएं और फिर मॉइश्चराइजर। आप चाहें तो अपनी मनपसंद क्रीम भी लगा सकते हैं। लेकिन पहले गुलाबजल जरूर लगाएं।

अगर आप सप्ताह में सिर्फ दो बार भी इस फेस पैक का उपयोग करते हैं तो अपने चेहरे की बदली हुई रंगत पर फिदा हो जाएंगे। क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करके उसे पोषण देनें का काम करता है। डार्क स्पॉट्स और स्कार्स को हटाता है। साथ ही त्वचा में रेडिएंट ग्लो लाता है।

आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर यह फेस पैक इतना प्रभावी कैसे है कि एक रात में इसका असर दिखना शुरू हो जाता है। तो आपको बता दें कि ऐसा टमाटर और दूध की प्रॉपर्टीज के कारण होता है।

टमाटर में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। जो आपकी त्वचा में ब्राइटनिंग और वाइटनिंग दोनों को बढ़ाती हैं। साथ ही दूध त्वचा को नमी देता है और हीलिंग की प्रक्रिया को तेज करता है। क्योंकि इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड और प्रोटीन स्किन सेल्स को रिपेयर करने में बहुत सहायक होते हैं।

आपको बता दें कि टमाटर में विटमिन-सी भी पाया जाता है। इसमें एस्ट्रिजेंट और ऐंटिऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। इसलिए यह दूध के साथ मिलकर एक रात में ही कई तरीके से त्वचा की हीलिंग करता है। यह त्वचा का पीएच लेवल बैलंस करता है। इसलिए दूध और टमाटर से बना यह पैक हर तरह की त्वचा के लिए प्रभावी है।

हालांकि दूध और टमाटर का उपयोग कभी भी भोजन में एक साथ नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये विरोधी प्रकृति के होते हैं। इसलिए एक साथ सेवन से पेट खराब हो सकता है। हालांकि त्वचा पर लगाने से इनकी यही विरोधी प्रकृति लाभकारी साबित होती है।

Back to top button