रोड शो: पीएम मोदी नहीं करते तमिल संस्कृति का सम्मान: राहुल गांधी

नई दिल्ली
तमिलनाडु में इस साल विधानसभा के चुनाव हैं, जिस वजह से वहां पर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी भी शनिवार को अपने तीन दिवसीय दौरे पर तमिलनाडु पहुंचे और कोयंबटूर में एक रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला, साथ ही बीजेपी  पर तमिलनाडु की संस्कृति, भाषा और लोगों का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया। रोड शो के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी  ने कहा कि नरेंद्र मोदी को तमिलनाडु की संस्कृति, भाषा और लोगों के लिए कोई सम्मान नहीं है। वे सोचते हैं कि तमिल लोग, भाषा और संस्कृति को उनके विचारों और संस्कृति के अधीन होना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि उनकी धारणा है कि तमिलनाडु के लोग इस देश में दूसरे दर्जे के नागरिक होने चाहिए। इस देश में कई भाषाएं और संस्कृति हैं, हम सभी महसूस करते हैं- तमिल, हिंदी, बंगाली, अंग्रेजी इस देश में राज्यों की तरह हैं। रोड शो के बाद कोयंबटूर में ही उन्होंने सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि यूपीए की ये प्रतिबद्धता है कि जब हम सत्ता में आएंगे, तो जीएसटी का पुनर्गठन करेंगे। कांग्रेस का मानना है कि विकास की दक्षता के लिए विभिन्न कारकों को समरूप बनाना जरूरी है। हम उसी पर विश्वास भी करते हैं। हम ये भी मानते हैं कि तमिलनाडु ही भारत और भारत ही तमिलनाडु है। 

राहुल के मुताबिक वो तमिल भाषा का सम्मान करते हैं और उसे सीखने की कोशिश करेंगे। अर्नब गोस्वामी की व्हाट्सऐप चैट पर बोले राहुल गांधी- ये गंभीर मामला, पता चलना चाहिए किसने लीक की जानकारी बैकिंग सिस्टम पर उद्योगपतियों का कब्जा मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अर्थव्यवस्था के विकास के लिए सामंजस्य की जरूरत होती है, मौजूदा सरकार ने सब जगह बड़े स्तर पर असामंजस्य पैदा किया। मुझे लगता है कि बीजेपी का जो माइंडसेट है, उसके साथ अर्थव्यवस्था को इस स्थिति से बाहर निकालना बहुत मुश्किल होगा। भारतीय बैंकिंग सिस्टम की बात करें तो उस पर 10-15 उद्योगपतियों का कब्जा है। भारत अपने लोगों को नौकरी देने में असमर्थ है, हमारी अर्थव्यवस्था तबाह हो चुकी है और हम इससे जल्दी बाहर नहीं निकलेंगे क्योंकि सरकार उन लोगों को नहीं सुनना चाहती है जो देश को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं। 

Back to top button