अब गंगाजल से बुझेगी दिल्ली की प्यास

नई दिल्ली 
गर्मी में पानी की कमी को देखते हुए अब दिल्ली जल बोर्ड ने गंगा के पानी से दिल्ली की प्यास बुझाने की तैयारियां शुरु कर दी है। दिल्ली के दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों में पानी की समस्या से निपटने के लिए अब दिल्ली जल बोर्ड गंगा के पानी का इस्तेमाल करेगा। माना जा रहा है कि इसी हफ्ते से यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन दिनेश मोहनिया के मुताबिक, बुधवार या गुरुवार से गंगा का 15 एमजीडी पानी दिल्ली को मिलने लगेगा। इसके बाद कैपेसिटी बढ़ाकर पानी की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। 
 

हरियाणा की तरफ से कम पानी दिए जाने की वजह से दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में पानी की समस्या बनी हुई है। जल बोर्ड ने इसके लिए हरियाणा के साथ बातचीत कर मामला हल करने का प्रयास किया, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली को लगातार कम पानी दिया जा रहा है। इस समय भी हरियाणा की तरफ से दिल्ली को करीब 35 एमजीडी पानी कम दिया जा रहा है। जबकि गर्मी की वजह से दिल्ली में पानी की डिमांड काफी अधिक है। कम पानी मिलने की वजह से साउथ और वेस्ट दिल्ली के कई क्षेत्रों में पानी की समस्या है। जल बोर्ड के अनुसार, 1996 से जल बोर्ड को हरियाणा से जिस तरह पानी मिल रहा था उतनी मात्रा में पानी दिया जाए तो पानी की समस्या दिल्ली को नहीं झेलनी पड़ेगी लेकिन हरियाणा कभी ज्यादा और कभी कम पानी देकर दिल्ली की समस्याएं बढ़ा रहा है। यही वजह है कि अब पानी की समस्या को दूर करने के लिए यूपी से पानी की डिमांड की गई है। 

एक तकनीकी कनेक्शन के बाद गंगा के पानी की सप्लाई दिल्ली में होने लगेगी। इसमें बुधवार से गुरुवार तक का समय लगेगा। इसके अलावा इमरजेंसी के लिए 700 से ज्यादा टैंकर दिल्ली जल बोर्ड के पास हैं और पानी की किल्ल्त वाले इलाकों में यह टैंकर पानी भिजवा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, गंगा से आने वाला ऐसा पानी जो अब तक बर्बाद हो रहा था उस पानी को डायवर्ट कर वजीराबाद ट्रीटमेंट प्लांट में ट्रीट किया जाएगा। इस तरह से दिल्ली को 15 एमजीडी अधिक पानी मिल सकेगा और दिल्ली की प्यास कुछ हद तक बुझेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button