चीन और अमेरिका से अधिक भूजल इस्तेमाल करता है भारत: स्टडी

नई दिल्ली
वॉटरएड ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि भारत चीन और अमेरिका से अधिक भूजल का इस्तेमाल करता है। भारत विश्व का एक-चौथाई भूजल इस्तेमाल करता है जो चीन और अमेरिका को मिलाकर भी अधिक है। वहीं भारत के उत्तरी और मध्यवर्ती इलाके पानी की कमी की समस्या से भी जूझ रहे हैं।

वॉटरएड की स्टडी के मुताबिक भारत में आज भी 163 मीलियन लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पाता। भारत के उत्तरी और मध्यवर्ती इलाकों में घटता भूजल जहां पहले से ही गरीब तबके के लोग रह रहे हैं इस बात की ओर इशारा करता है कि आनेवाले समय में उन्हें पानी मिलना कितना मुश्किल हो जाएगा। जलवायु परिवर्तन के कारण भी भारत में बीते समय में अधिक बारिश, बाढ़ और सूखे जैसी घटनाएं देखने को मिल रही हैं। स्टडी की माने तो हर साल भारत में साफ पानी न मिलने के कारण लोगों खासकर कि गरीब तबके के लोगों के जीवन स्तर पर प्रभाव पड़ता है। वॉटरएड के मुताबिक जिन गरीब लोगों का योगदान जलवायु परिवर्तन में सबसे कम रहा है वही इसके सबसे ज्यादा शिकार भी हुए हैं।

स्टडी के अनुसार भारत के अलावा बांग्लादेश, मयांमार, दक्षिणी मैडगास्कर जैसे देश भी पानी की भीषण कमी से जूझ रहे हैं। वॉटरएड के प्रोग्राम और पॉलिसी डायरेक्टर अवनीश कुमार ने बताया कि सरकार को पानी का प्रदूषण कम कर, भूजल के अधिक दोहन को रोककर, वेस्टवॉटर ट्रीटमेंट, वॉटर रीचार्ज मेजर्स जैसे कदम उठाकर इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि AMRUT और हर घर जैसी योजनाओं इस दिशा में एक अच्छी पहल है लेकिन भारत को फिलहाल इससे कहीं अधिक की जरूरत है ताकि घरों में लगे नल से पानी सूख न जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button