प्रिंस हैरी और मेगन मर्कले का ब्रिटेन के शाही परिवार रिश्ता खत्म

लंदन
 राजकुमार प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी राजकुमारी मेगन मर्कले ब्रिटेन के शाही परिवार के कार्यकारी सदस्यों के तौर पर नहीं लौटेंगे। ब्रिटिश शाही परिवार की जिम्मेदारियों से दूर होने की घोषणा करने के बाद से ही इनके ऊपर कार्रवाई किए जाने का अंदेशा जताया जा रहा था। राजकुमार हैरी की पत्नी मेगन काफी समय से शाही परिवार से दूर कनाडा में रह रही थीं।

हैरी की दादी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तरफ से जारी एक बयान में बकिंघम पैलेस ने कहा कि राजकुमार और राजकुमारी ने महारानी को अपने निर्णय से अवगत कराया है। दोनों का राजशाही से नाता तोड़ने की शुरुआती घोषणा के एक वर्ष पूरा होने का समय अगले महीने पूरा हो रहा है। 94 वर्षीय महारानी ने निर्णय के बारे में उन्हें पत्र लिखा है।

इसमें कहा गया है कि उनके नहीं लौटने पर उनकी सभी मानद सैन्य नियुक्तियां और राजशाही के पद शाही परिवार के अन्य कार्यकारी सदस्यों में वितरित कर दिए जाएंगे। बकिंघम पैलेस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ससेक्स के राजकुमार और राजकुमारी ने महारानी को पुष्टि की है कि वे शाही परिवार के कार्यकारी सदस्य के तौर पर नहीं लौट रहे हैं।

यह भी बताया गया है कि राजकुमार के साथ संवाद के बाद महारानी ने पत्र लिखकर उन्हें जानकारी दी कि शाही परिवार के कार्यों से दूर रहने के कारण सार्वजनिक जीवन की जिम्मेदारियों एवं कर्तव्यों को जारी रखना उनके लिए संभव नहीं होगा। मानद सैन्य नियुक्तियां एवं राजकुमार तथा राजकुमारी के शाही पद महारानी को लौटा दिए जाएंगे और फिर इन्हें शाही परिवार के कार्यकारी सदस्यों के बीच फिर से वितरित कर दिया जाएगा।

Back to top button