लो बीपी में यहां बताए फूड्स का सेवन करें

लो ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है, जब व्यक्ति के रक्तचाप के स्तर में अचानक से कमी आ जाती है। वैसे तो यह स्थिति बहुत आम है, बावजूद इसके इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। इसमें शरीर के सभी अंगों में ब्लड सप्लाई कम हो जाती है। नॉर्मल रेंज से कम ब्लड का प्रेशर आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में कई बार चक्कर आना, हाथ-पैरों में झुंझलाहट होना, आंखों के सामने धुंधलापन के अलावा मितली और कमजोरी महसूस होती है।

लो ब्लड प्रेशर की एक वजह आपका आहार भी हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें, तो जो आप खाते हैं, तो वह आपके पूरे स्वास्थ्य, हृदय और रक्तचाप पर असर डालता है। हाइपोटेंशन से बचने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करने की कोशिश करें। यहां पर हम आपको ऐसे 8 खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करेंगे।

​अंडा
वैसे तो अंडा बहुत सी समस्याओं का विकल्प है, लेकिन हाइपोटेंशन के मरीज के लिए यह सबसे अच्छा आहार माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन बी-12 रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ाती हैं। लो बीपी की स्थिति में विटामिन बी-12 से समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे अंडा हाइपोटेंशन रोगियों की डाइट का अहम हिस्सा होना चाहिए।

डार्क चॉकलेट
चॉकलेट बेशक आप स्वाद के लिए खाते हों, लेकिन डार्क चॉकलेट तब खाएं, जब आपका बीपी लो हो जाए। इसमें फ्लेवनॉल्स नामक रसायनिक पदार्थ होता है, जिसमें शरीर के वजन और फैट के रक्त स्तर में बदलाव के बिना बढ़े हुए बीपी को कम करने की क्षमता होती है।

अंगूर का जूस
ग्रेप जूस हाइपोटेंशन के लक्षणों का इलाज करने में बहुत प्रभावी है। किसी भी स्थिति में बीपी लो होने पर अगर एक गिलास अंगूर का रस दिया जाए, तो तुरंत आराम मिलता है। अंगूर के रस में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड वैसल्स वॉल को आराम देकर रक्तचाप को कम करने में मदद करेगा।

ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखना दिल और धमिनयों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इस लेख में बताए गए खाद्य पदार्थों का सेवन अगर आप करेंगे, तो ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहेगा। विशेषज्ञों की सलाह है कि लो ब्लड प्रेशर के मरीज शराब के सेवन से बचें और खाना खाने के तुरंत बाद व्यायाम करें।

​तरल पदार्थ का ज्यादा सेवन
लो ब्लड प्रेशर के मरीज को जितना हो सके तरल पदार्थ लेने चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा कम होने से रक्त की मात्रा में कमी आती है। इसलिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। डॉक्टर ऐसे मरीजों को दिनभर में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी के अलावा आप जूस, लस्सी, नारियल पानी, अंगूर और तरबूज का सेवन भी कर सकते हैं।

​पनीर
आपको पनीर पसंद हो या ना हो, लेकिन लो बीपी की समस्या होने पर ये आपकी बहुत मदद करेगा। लो बीपी होने पर अक्सर अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थों जैसे पनीर का सेवन करने का सुझाव दिया जाता है। यह नमक का अच्छा स्त्रोत है। अगर बीपी कभी अचानक से लो हो जाए, तो मरीज को पानी में नमक मिलाकर देना भी बढिय़ा तरीका है। ये मिनटों में बीपी को कम कर देता है।

​कैफीन-
ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए कैफीन को सबसे फायदेमंद माना गया है। अचानक से बीपी लो हो जाए, तो मरीज को कॉफी देने के कुछ सेकंड बाद ही वह एक्टिव हो जाता है। खासतौर से अगर ब्लैक कॉफी उपलब्ध है, तो इसे पिएं। यह आपकी हार्ट रेट को बढ़ाएगी, जिससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाएगा। हालांकि, ऐसे मामलों में चाय भी अच्छा विकल्प है, लेकिन कॉफी ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका माना गया है।

​चीनी वाले खाद्य पदार्थ
लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को चीनी वाले फूड आइटम्स और ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। बीपी के लो होने पर इनका सेवन बहुत असरदार होता है। दरअसल, चीनी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का काम करती है, जिससे ब्लड वेसल्स संकुचित होती हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

​मुलेठी की चाय
लिकोरिस टी यानी मुलेठी की चाय। लो बीपी की समस्या होने पर लिकोरिस टी जरूर पीनी चाहिए। दरअसल, इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने वाले गुण होते हैं, जो कब्ज से राहत देतेे हैं। इसे पीने से शरीर दुरुस्त रहता है और हाइपोटेंशन की शिकायत खत्म हो जाती है।

Back to top button