JEE Advanced: एक और मेरिट लिस्ट जारी, पास हुए 31,980 उम्मीदवार

नई दिल्ली

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद आईआईटी संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) ने जेईई (एडवांस) पास करने वाले उम्मीदवारों की एक विस्तारित मेरिट लिस्ट जारी की है. मंत्रालय ने निर्देश देकर कहा था कि कोई भी सीट खाली नहीं रहनी चाहिए, जिसके बाद आईआईटी ने सूची जारी की गई. जेईई (एडवांस) परीक्षा आयोजित करने वाली इकाई आईआईटी कानपुर की ओर से नई सूची जारी करने के बाद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश लेने के लिए पात्र उम्मीदवारों की कुल संख्या 31,980 हो गई है.

इससे पहले 10 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए गए थे, जिसमें 18,138 पास होने वाले उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी. कैटेगरी में योग्य उम्मीदवारों की संख्या बढ़ाने का निर्णय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद लिया गया था. मंत्रालय ने सीटों के खाली रहने की संभावना पर चिंता जताई थी.

आधिकारिक बयान के अनुसार, संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकार के तहत पसंद के आधार पर सीटों को भरने का काम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 जून से शुरू होगा. विस्तारित मेधा सूची के तहत छात्र अपनी पसंद के विकल्प भरना शुरू कर सकते हैं. परीक्षा में उत्तीण होने वाले छात्रों की संख्या सीटों की संख्या के कम से कम दोगुनी होती है. इस साल 18,138 छात्र मेरिट लिस्ट में आए, जो कुल सीटों का 1.6 गुणा है.

वहीं आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी. रामगोपाल राव ने आईएएनएस को बताया, 'हमें चिंता थी कि हम सभी सीटों को भरने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए इस बार हमने महिला उम्मीदवारों के लिए भी सीट आरक्षित की थी. पिछले साल की तुलना में अधिक सीटें और योग्य उम्मीदवारों की संख्या कम रही.' उन्होंने कहा कि मंत्रालय प्रत्येक श्रेणी में कम से कम दोगुना उम्मीदवारों की संख्या चाहता था.

गौरतलब है कि रविवार को जारी परिणामों में आरक्षित श्रेणी के तहत 3,140 ओबीसी, 4,709 एससी और 1,495 एसटी श्रेणी के परीक्षार्थी पास हुए हैं. इसके साथ सामान्य श्रेणी के 8,794 परीक्षार्थी पास हुए थे. विस्तारित योग्यता सूची में संबंधित श्रेणियों में 8,954, 3,824, 771, और 2 93 उम्मीदवार जोड़े गए हैं, जिससे पात्र उम्मीदवारों की कुल संख्या 31, 980 हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button