पेशावर अटैक को अंजाम देने वाला मुल्ला फजल उल्लाह ड्रोन अटैक में मारा गया

कुनार 
तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का चीफ मुल्ला फजल उल्लाह उर्फ मुल्ला रेडियो की ड्रोन हमले में मारे जाने की खबर आ रही है। वॉइस ऑफ अमेरिका के अनुसार, एक सेना अधिकारी ने जानकारी दी है कि अमेरिका की तरफ से किए गए ड्रोन हमले में टीटीपी चीफ मारा गया। मुल्ला फजल पर पेशावर के आर्मी स्कूल में हुए अटैक का मास्टर माइंड माना जाता है। नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई के सिर पर भी उसने 2012 में गोली मारी थी। उस पर 50 लाख डॉलर का इनाम भी घोषित था। आर्मी ऑफिसर कर्नल मार्टिन ओ'डैनियल ने बताया कि आतंकियों के खात्मे के लिए 13 जून को ड्रोन हमले अफगानिस्तान  के कनूर में किया गया था। इसी हमले में आतंकी मुल्ला फजल की मौत हो गई। कनूर पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा से लगा हुआ क्षेत्र है। हालांकि, पेंटागन अधिकारियों ने ड्रोन हमले की सफलता को लेकर कुछ भी कॉमेंट करने से इनकार कर दिया। 

पेशावर आर्मी स्कूल अटैक, मलाला पर हमले को दिया था अंजाम 
अमेरिकी अधिकारी ने कहा, 'मुल्ला फजल उल्लाह अमेरिका और पाकिस्तान के खिलाफ कई खतरनाक अटैक करनेवालों में शामिल रहा था। दिसंबर 2014 में पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी स्कूल पर किए हमले में भी मुल्ला फजल शामिल था। इस आतंकी वारदात का उसे मास्टर माइंड भी माना जाता है। इस हमले में 151 लोगों की जान गई थी जिनमें से 130 बच्चे थे।' अमेरिका की तरफ से यह भी दावा किया जाता रहा है कि नोबेल प्राइज विजेता मलाला यूसुफजई पर 2012 में किए गए हमले का आदेश भी मुल्ला फजल ने ही दिया था। 

बता दें कि अमेरिका की तरफ से इसी साल मार्च में मुल्ला फजल पर 5 मिलियन डॉलर के इनाम की घोषणा की गई थी। मार्च में ही अमेरिकी ड्रोन अटैक में मुल्ला फजल के बेटे की मौत हुई थी। हालांकि, अभी तक मुल्ला फजल की मौत और आर्मी हमले को लेकर कोई बयान टीटीपी की तरफ से जारी नहीं किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button