आयरन की कमी से कम होते हैं ब्लड प्लेटलेट्स

जब हमें चोट लगती है तो ऐसे में ब्लड प्लेटलेट्स  ही तो होते हैं जो एक साथ इकट्ठे होकर क्लॉट बनाते हैं और खून को बहने से रोकते हैं. लेकिन अगर आपकी बॉडी में ब्लड प्लेटलेट्स की कमी हो तब ऐसे में क्या करेंगे? ब्लड क्लॉट बन ही नहीं पाएगा.

ब्लड कई तरह के सेल्स से बनता है जैसे रेड ब्लड सेल्स, व्हाइट ब्लड सेल्स, प्लैटलेट्स यानी थ्रोम्बोसाइट्स आदि. जब आपके शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है तब आप शरीर में थकावट महसूस करते हैं. और चोट लगने पर खून बहता रहता है रुकता नहीं है.

ऐसे में अगर आपको लग रहा है कि आपके शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की कमी हो गई है तो आप अपनी डाइट पर खासकर ध्यान दें और हेल्दी रहने की कोशिश करें. ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए आप कई खाद्य पदार्थों को लेना चुन सकते हैं. आइए जानते हैं. अगर आपके मसूड़ों से ब्लीडिंग हो रही है, यूरीन में ब्लड आ रहा है, पीरियड्स के समय हैवी ब्लीडिंग हो रही है, रैश, चोट का लंबे समय तक ठीक न होना, उल्टी में खून आना आदि जैसे लक्षण अगर दिखाई दे रहे हैं तो समझ लीजिए ब्लड प्लेटलेट्स की आपके शरीर में कमी है.

ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए खाने में विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ लें. ये हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. खाने में केल, गाजर, कद्दू और मीठे आलू शामिल करें. फोलेट भी हमारे शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को दूर करता है. विटामिन बी9 और फोलेट दोनों ही आपके शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करते हैं. डाइट में संतरे का रस, पालक, ऐस्पैरेगस और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें.

ब्लड प्लेटलेट्स के सेल्स को हेल्दी तरह से ग्रो करना चाहते हैं तो ऐसे में केल, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, लिवर, मीट, पत्तागोभी और पार्स्ली शामिल करें. अंडा, दूध और चीज के सेवन से आप ब्लड सेल्स को हेल्दी बना सकते हैं और प्लैटलेट के काउंट को बढ़ा सकते हैं. इन सभी चीजों में विटामिन बी12 पाया जाता है.

आयरन की कमी से भी हमारे ब्लड प्लेटलेट्स कम होते हैं. ऐसे में सेल्स को हेल्दी बनाने के लिए कद्दू के बीज, अनार, दाल और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें. एनिमिया के मरीज के लिए ये चीजें बहुत फायदेमंद साबित हैं. व्हीट ग्रास जूस में एक से दो बूंद नींबू का रस मिक्स करके पीने से बहुत तेजी से ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ते हैं. आप ये एक विकल्प भी अपना सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button