दस सेकेंड में पिकासो ने बनाई थी पेंटिंग, जाने कीमत

महान चित्रकार पाब्लो पिकासो कहीं जा रहे थे। उनकी पेंटिंग की बहुत बड़ी प्रशंसक एक महिला उसी समय उनसे पेंटिंग बनाने का आग्रह करने लगी। पिकासो उस समय खाली हाथ थे। उन्होंने बाद में पेंटिंग बनाने की बात कहकर महिला को टालना चाहा। लेकिन वह जिद पर अड़ गई। पिकासो उसे निराश नहीं करना चाहते थे। उन्होंने अपनी जेब से कागज का एक टुकड़ा निकाला और उस पर पेन से कुछ बनाने लगे।

दस सेकंड बाद महिला को कागज थमाते हुए कहा, ‘यह लो मिलियन डॉलर की पेंटिंग।’ महिला को लगा शायद पिकासो मजाक कर रहे हैं। मात्र दस मिनट में बनाई हुई पेंटिंग मिलियन डॉलर की कैसे हो सकती है? लेकिन महिला ने इसका जिक्र नहीं किया और पिकासो को धन्यवाद देकर वह अपने घर लौट आई। वह चैन से बैठी नहीं। दूसरे दिन महिला उस पेंटिंग की कीमत आंकने के लिए बाजार गई। पेंटिंग की पारखियों से महिला ने उसकी कीमत पूछी तो वह दंग रह गई। वास्तव में वह मिलियन डॉलर की पेंटिंग थी। अब महिला से रहा नहीं गया और वह सीधे पिकासो के पास पहुंची।

महिला ने कहा, ‘सर, मैंने आपकी बनाई हुई पेंटिंग की कीमत पता की और वह सच में मिलियन डॉलर की निकली। कृपया, आप मुझे भी पेंटिंग बनाना सिखा दीजिये, ताकि मैं भी दस सेकंड में मिलियन डॉलर की पेंटिंग बना सकूं।’ पिकासो मुस्कराए और बोले, ‘जो पेंटिंग मैंने दस सेकंड में बनाई है, उसके पीछे तीस साल की कड़ी मेहनत छिपी हुई है। अपने जीवन के तीस साल मैंने अपनी कला को सीखने और निखारने में दिए हैं। तब कहीं जाकर दस सेकंड में वह पेंटिंग बना पाया हूं। तुम भी सीखने में समय लगाओ, जरूर सीख जाओगी?’ महिला लगन और मेनहत की कीमत समझ चुकी थी। वह पिकासो को फटी आखों से देखती रह गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button