किंग कोबरा को नचाता है अपने इशारों पर, 3000 बार काट चुके हैं सांप

सांप का नाम सुनते ही शरीर में एक कंपकंपी सी दौडऩे लगती है। इस रेंगने वाले जीव से हर कोई दूर ही रहना चाहता है। हालांकि कई सपेरे जैसी जातियां इनके साथ ही पलती बढती हैं, मगर आज-कल उन्होंने भी इनसे खेलना बंद कर दिया है। आज आपको एक शख्स के बारे में बताने जा रहे है जो स्नैक मास्टर में नाम प्रसिद्ध है। जी हां हम बात कर रहे है केरल के वावा सुरेश की। सुरेश सांप और किंग कोबरा को अपने इशारों पर नाचते है यानी वह खिलौनों की तरह उनसे खेलते है। जहरीले सांप चाहे कैसे हों और कहीं हों, वह उन्हें आसानी से पकड़ते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सुरेश को अब तक 3000 से ज्यादा बार सांप काट चुके हैं लेकिन उनके हौसले कभी कम नहीं हुए। उन्होंने लंबे कोबरा को यूं पकड़ा हुआ है मानो किसी शूटिंग में हिस्सा ले रहे हों।

ऐसा लगता है कि जैसे कोबरा भी उनके इशारों को समझकर वैसा ही करते हैं जैसा वह चाहते हैं। 44 वर्षीय सुरेश बहुत कम उम्र से सांपों को पकडऩे और वश में करने का काम कर रहे हैं। दूर-दूर से उन्हें बुलाया जाता है।

वह सांपों को गुच्छा बनाकर खेलते कई बार नजर आ चुके है। बताया जाता है कि वह अब तक 30 हजार से ज्यादा सांपों को पकड़ चुके हैं। इसमें कोबरा सांपों की तादाद सौ से कहीं ज्यादा है। केवल सांप ही नहीं वह तरह-तरह के विषैले जीव जंतुओं को आसानी से काबू में करते रहे हैं।

आपको बता दें कि सुरेश सांपों को पकडऩे वाले के मामले में दुनियाभर में खास पहचान बना चुके है। कई टीवी चैनल्स उन पर फिल्म बना चुके हैं। यूट्यूब और गूगल उनकी जानकारियों से भरा हुआ है। वह विषैले सांपों के काटने से तीन बार वेंटीलेटर पर रखे जा चुके हैं, छह बार आईसीयू में जा चुके हैं लेकिन सापों के साथ रहने में कभी नहीं डरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button