फीफा विश्व कप 2018: पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने रूस को 4-3 से हराया

सोची ( रूस) 
फीफा वर्ल्ड कप के चौथे क्वॉर्टर फाइनल में क्रोएशिया ने रूस को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। निर्धारित समय तक दोनों टीमें बराबरी पर रहीं। अब सेमीफाइनल में वह बुधवार को इंग्लैंड से भिड़ेगी। क्रोएशिया की टीम 20 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची है। इससे पहले वह 1998 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंची थी।  
 
मैच के निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं और जब मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया, तो भी दोनों टीमों ने अपने-अपने खाते में 1-1 गोल और डाला और यहां भी मैच बराबरी पर ही खत्म किया। एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचे मैच के 100वें मिनट में डोमागोज विडा गोल कर क्रोएशिया को बढ़त दिला दी। अगले 15 मिनट के खेल में क्रोएशिया रूस पर हावी रहा। रूस लगातार मैच में बराबरी के मौके तलाश रहा था, लेकिन वह क्रोएशिया का डिफेंस उसे कोई मौका देता नहीं दिख रहा था। 

एक्स्ट्रा टाइम में क्रोएशिया ने 2-1 की बढ़त बनाई हुई थी, लेकिन रूस ने दूसरे एक्स्ट्रा टाइम में गोल कर बराबरी कर ली। इसके बाद जब मैच का निर्णय पेनल्टी शूटआउट से हुआ, तो आखिरकार क्रोएशिया ने बाजी मार ली। पेनल्टी शूटआउट के 4 शॉट तक भी दोनों टीमें 3-3 से बराबर थीं और जब 5वें और अंतिम किक पर मैच पहुंचा, तो यहां रूसी गोलकीपर गोल बचाने में चूक गए और इसके बाद मार्सेलो बोजोविक ने निर्णायक गोल दागकर मैच क्रोएशिया की झोली में डाल दिया। 

दूसरे एक्स्ट्रा टाइम में रूस को मैच के 115वें मिनट में फ्री किक के रूप में एक उम्मीद मिली थी और इस बार मारियो फर्नांडिस ने रूस की वापसी के लिए वह चमत्कार कर दिया, जिसकी उसे दरकार थी। फ्री किक पर फर्नांडिस ने शानदार हेडर मारकर बॉल को क्रोएशिया के गोल पोस्ट में भेद दिया और मैच में एक बार फिर जान फूंक दी। रूस की वापसी के इस गोल पर सोची स्टेडियम में मौजूद रूसी समर्थकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। लेकिन पेनल्टी शूटआउट में मेजबान टीम अपना जादू बरकरार नहीं रख पाई और उसे 4-3 से हारकर टूर्नमेंट से बाहर होना पड़ा। 

इससे पहले मैच के पहले हाफ में दोनों टीमों ने 1-1 गोल किया था। मैच के 31वें मिनट में डेनिस चेरिशेव ने मेजबान टीम को बढ़त दिला दी। चेरिशेव ने मैच का पहला गोल कर स्टेडियम में मौजूद हजारों रूसी समर्थकों को उत्साह से भर दिया। हालांकि रूसी टीम इस बढ़त को ज्यादा देर बरकरार नहीं रख पाई। 8 मिनट बाद ही (39वें) आंद्रेज कैमरिच ने क्रोएशिया के लिए गोल दाग दिया। इसके बाद हाफ टाइम की विसल होने तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी से लौटीं। 

दूसरे हाफ दोनों ही टीमों एक-दूसरे पर निर्णायक बढ़त बनाने की पुरजोर कोशिशें कीं, लेकिन इस बार कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। बता दें इस मैच से पहले यह दोनों टीमें तीन बार आपस में भिड़ चुकी थीं। यूरो 2008 में क्वॉलिफायर्स में दोनों टीमें आपस में दो बार भिड़ीं और दोनों ही बार मैच बिना किसी गोल के खत्म हुआ। 

इसके बाद नवंबर 2015 में जब दोनों टीमें दोस्ताना मैच में भिड़ीं, तो यहां क्रोएशिया ने 3-1 से जीतकर बाजी मारी थी। यह पहला मौका था, जब यूएसएसआर के विघटन के बाद रूस वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचा हो। इससे पहले सोवियत रूस की टीम 1958 से 1970 के बीच हुए वर्ल्ड कप में लगातार 4 बार क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंची थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button