पेशाब में खून आने को ना करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी

पेशाब में खून आना पुरुषों में होने वाली एक आम, लेकिन गंभीर समस्या है, जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, वरना ये घातक हो सकती है। मेडिकल भाषा में इस समस्या को हेमाट्यूरिया कहा जाता है।

हमीदिया अस्पताल भोपाल के मेडिकल आफिसर डॉ. आकाश सोनी के अनुसार आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि पेशाब में खून आने की समस्या पेशाब के रास्ते में होने वाले संक्रमण की वजह से होती है, लेकिन इसकी और भी कई वजह हो सकती हैं। इसमें गुर्दे से लेकर मूत्राशय तक की पथरी भी शामिल है।

इसलिए अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही है तो आपको तुरंत पास के चिकित्सक को दिखाना चाहिए। इसका एक करण गुर्दे के कैंसर का लक्षण हो सकता है। ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है। पेशाब में खून आने की समस्या गुर्दे और मूत्राशय की पथरी की वजह से भी हो सकती है। इसके लक्षणों में बार-बार पेट में दर्द होना और पेशाब में तेज गंध आना है। पेशाब के रास्ते में होने वाले संक्रमण की वजह से भी पेशाब में खून आने की समस्या हो सकती है। अगर आपको बार-बार पेशाब आती है, पेशाब करते वक्त जलन और दर्द होता है तो यह पेशाब मार्ग में संक्रमण की समस्या हो सकती है। पेशाब में खून आने की वजह प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना भी हो सकता है। प्रोस्टेट ग्रंथि मूत्राशय के नीचे और मलाशय के सामने होती है। यह ग्रंथि प्रजनन के लिए जरूरी वीर्य में कुछ तत्वों का का उत्पादन करती है। अगर प्रोस्टेट बढ़ जाता है तो पेशाब में तेज दर्द के साथ खून आने की समस्या हो सकती है।

बार-बार पेशाब आना इन बीमारियों का संकेत
शरीर पेशाब या यूरिन के माध्यम से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है। इंसान की यूरिन में पानी, यूरिक एसिड, यूरिया और विषाक्त पदार्थ होते हैं। अधिकतर लोग दिन में 6-7 बार पेशाब करते हैं। लेकिन कई लोगों को दिन में बार-बार पेशाब आती है इसके कारण उन्हें बार-बार यूरिनेशन के लिए जाना होता है। कुछ लोगों का मानना है कि बार-बार यूरिन आना सेहत के लिए सही होता है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर किसी को बार-बार यूरिन आती है तो उसे कुछ गंभीर बीमारियों का खतरा भी हो सकता है। अगर कोई कोई दिन में लगभग तीन से साढ़े तीन लीटर पानी पीता है और अगर दिन में हर चार घंटे में यूरिनेशन के लिए जा रहा है तो वह सही है। ऐसा व्यक्ति रात में एक बार यूरिनेशन के लिए भी उठ सकता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति रात में बार-बार यूरिनेशन के लिए उठता है तो वह सामान्य नहीं है।

Back to top button