डीबी गुप्ता राजस्थान के मुख्य सूचना आयुक्त बनाए गए, कांग्रेस ने नौकरशाह को CIC बनाने का किया था विरोध

जयपुर 
 राजस्थान सरकार ने हटाए गए मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) बनाया है जबकि बीबीसी से जुड़े पत्रकार नारायण बारेठ और शीतल धाकड़ को सूचना आयुक्त बनाया है. रिटायर्ड आईएएस डीबी गुप्ता को जब रिटायरमेंट के ठीक पहले मुख्य सचिव के पद से हटाया था तब से मुख्य सूचना आयुक्त बनाए जाने की बात चल रही थी. डीबी गुप्ता फिलहाल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार के पद पर काम कर रहे थे. इनकी पत्नी वीणू गु्प्ता राजस्थान की अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं. डीबी गुप्ता वसुंधरा राजे सरकार के दौरान भी राज्य के मुख्य सचिव थे.

गौरतलब है कि केंद्र में नौकरशाह को मुख्य सूचना आयुक्त बनाने को लेकर कांग्रेस ने विरोध किया था. लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने इसके खिलाफ बयान जारी किया था मगर खुद राजस्थान में कांग्रेस ने रिटायर्ड नौकरशाह को ही मुख्य सूचना आयुक्त बनाया है.

नारायण बारेठ वरिष्ठ पत्रकार हैं जो बीबीसी से जुड़े हैं लेकिन अशोक गहलोत के करीबी सलाहकार माने जाते हैं. अपनी पिछली सरकार के दौरान भी नारायण बारेठ को मुख्यमंत्री गहलोत ने पत्रकारिता विश्वविधालय में  प्रोफेसर बनाया था जहां से वो रिटायर हुए थे.शीतल धनकड़ को भी सूचना आयुक्त बनाया गया है, लेकिन इनके बारे में राजस्थान में किसी को कोई जानकारी नहीं है. सभी लोग पता लगाने में लगे हैं.

Back to top button