माल्या ने छोड़ा फॉर्मूला-1 टीम फोर्स इंडिया के डायरेक्टर का पद

नई दिल्ली
उद्योगपति विजय माल्या ने भारत की एकमात्र फॉर्मूला-1 टीम सहारा फोर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍ट के पद से इस्‍तीफा दे दि‍या है। हालांकि, माल्‍या फोर्स इंडिया के टीम प्रिंसि‍पल रहेंगे और उनकी हि‍स्‍सेदारी बनी रहेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को की गई घोषणा में माल्या ने कहा कि उनके बेटे सिद्धार्थ इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। हालांकि‍, आधि‍कारि‍क तौर पर सि‍द्धार्थ एफ1 टीम का हि‍स्‍सा नहीं थे। वह इससे पहले आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के डायरेक्‍ट थे।  

कानूनी मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत
एक बयान में उन्होंने कहा, 'मुझे मेरे कुछ कानूनी मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत है। मेरा बेटे सिद्धार्थ को टीम के निदेशक की जिम्मेदारी दी गई है और मैं टीम प्रिंसिपल के रूप में काम जारी रखूंगा।' उन्होंने कहा, 'मुझे यह फैसला लेने के लिए बाध्य नहीं किया गया। मैंने बस यह फैसला लिया है कि मेरे बेटो को मेरी जगह लेनी चाहिए। मेरे कुछ कानूनी मुद्दे हैं, जिन पर मुझे ध्यान देना है। इसलिए, बेहतर होगा कि कंपनी पर इसका प्रभाव न पड़े।'

फॉमूला वन टीम फोर्स इंडिया का मालिकाना हक विजय माल्या और सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय के पास है, इस टीम में इन दोनों में से प्रत्येक की ही 42.5 की हिस्सेदारी है। बाकी के 15 फीसदी की हिस्सेदारी बिजनेसमैन माइकल मोल के डच मोल परिवार के पास है। 

विजय माल्या 2007 में उस कॉन्सोर्टियम का हिस्सा थे जिसने स्पाइकर टीम खरीदी थी और उसका नाम बदलकर फोर्स इंडिया कर दिया था। उसके बाद से फोर्स इंडिया ने लगातार कामयाबी के झंडे गाड़े हैं। वर्तमान में कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप में फोर्स इंडिया 26 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button