एस्मा के बाद भी हड़ताल पर अडिग नर्सों की गिरफ्तारी शुरू

रायपुर । 
छत्तीसगढ़ में एस्मा लगाने के बावजूद हड़ताल कर रही नर्सों की गिरफ्तारी शुरू हो गई है। राजधानी रायपुर में धरने पर बैठीं लगभग 450 से ज्यादा नर्सेस ​गिरफ्तार हो चुकी है। पुलिस ने धरना स्थल पर पहुंचने से पहले ही लाखेनगर चौक पर सबको गिरफ्तार कर लिया। एसडीएम की मौजूदगी में गिरफ्तारी की गई।

इस दौरान धरना स्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रही। सभी नर्स को रायपुर सेंट्रल जेल में ले जाया गया है। दूसरी ओर नर्स के समर्थन में कांग्रेसी नेता भी उतर आए हैं। वे उनसे मिलने के लिए सेंट्रल जेल पहुंचे। बता दें कि राजधानी रायपुर में नर्स अपनी 9 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना दे रही हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने पहले ही हड़ताल कर रही नर्सों को काम पर लौटने की चेतावनी दी थी। नर्सों की हड़ताल को असंवैधानिक करार देते हुए सरकार ने तीन दिन पहले एस्मा लगा दिया था। बावजूद इसके ये एकजुट हैं और गुरुवार को भी धरना स्थल पर डटी रहीं। स्वास्थ्य विभाग ने अपने कर्मचारियों को भेजकर धरना स्थल पर जहां नर्सें धरने पर बैठी हैं, वहां पर कार्रवाई संबंधित नोटिस चस्पा करवाया। संचालक स्वास्थ्य सेवाएं रानू साहू और नर्सों के प्रतिनिधिमंडल के बीच गुरुवार को हुई वार्ता विफल रही।

नर्सों ने कह दिया है -'हमारी मांगें जायज हैं। सरकार लटकाए नहीं, हां या न में जवाब दे। यह कमेटी बनाकर टालने की कोशिश है।' उधर गुरुवार रात आठ बजे संचालक स्वास्थ्य सेवाएं के आदेश पर सीएमएचओ डॉ. केएस शांडिल्य ने नर्सों के विरुद्ध आजाद चौक थाने में एफआइआर दर्ज करवा दी। उनका कहना है कि शासन से निर्देश हैं। अब शुक्रवार को इनकी गिरफ्तारी तय बताई जा रही है।

गौरतलब है कि प्रदेशभर के सरकारी अस्पतालों की तीन हजार से अधिक नर्स बीते 14 दिनों से हड़ताल पर हैं, इससे अस्पताल का पूरा काम-काज प्रभावित हो रहा है। ऑपरेशन नहीं हो रहे।

यही वजह है कि एस्मा लगा दिया गया। गुरूवार की दोपहर एक बजे नर्सों की गिरफ्तारी की पूरी तैयारी कर एडीएम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दल बल के साथ लाखेनगर धरना स्थल पहुंचे थे। शाम छह बजे ये तक डटे रहे,और फिर लौट गए। छत्तीसगढ़ परिचारिका कर्मचारी संघ की पदाधिकारी एवं आंबेडकर अस्पताल नर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष नीलिमा शर्मा कहना था कि हमें डराया जा रहा है, लेकिन सभी एकजुट हैं।

ये हैं मांगें

नर्सों के काम के घंटे को व्यवस्थित करने, रिक्त पदों पर भर्ती और पदोन्नति, स्टाफ नर्स को 4500 ग्रेड पे दिया जाए, ग्रेड टू का दिया जाए। समान प्रशिक्षण, समान कार्य, समान वेतन दिया जाए। इनकी यही मांग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button