हर मौसम में आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करेंगी ये हेल्थ ड्रिंक्स

 

आजकल पड़ रही कड़ाके की सर्दी की वजह से बहुत से लोग वायरल की चपेट में आ रहे हैं। कम इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से ऐसा होता है। ऐसे में दूसरी गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप या आपके घर में भी ऐसे सदस्य हैं जो बहुत जल्दी बीमार पड़ते हैं तो उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद की मदद ली जा सकती है।

आयुर्वेदिक विंटर टी
इसे बनाने के ल‍िए चाह‍िए

    अदरक के कुछ छोटे टुकड़े
    3-4 हरी इलायची
    1 चम्मच दालचीनी पाउडर
    5-6 पुदीने के पत्ते

बनाने की व‍िध‍ि पैन में पानी उबलने रखें। अदरक के टुकड़े, 3-4 हरी इलायची, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 4-5 पुदीने के पत्ते डालकर पैन को ढंक दें और 10 मिनट के लिए मध्यम आंच पर उबाल लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिला सकते हैं। गार्निशिंग के लिए ऊपर से पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें।

आयुर्वेदिक विंटर टी के फायदे इस ड्रिंक के एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालकर इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

 बेसन शीरा
इसे बनाने के ल‍िए चाह‍िए

    2 चम्मच बेसन
    1/2 चम्मच घी
    5-6 बादाम
    1 गिलास दूध
    1 चम्मच गुड़ पाउडर
    एक चुटकी काली मिर्च पाउडर

बनाने की व‍िध‍ि एक पैन में 1/2 चम्मच घी गरम करें। इसमें बेसन डालकर भून लें। फिर 5-6 बादाम डालें। अब पैन में दूध डालें और सभी इंग्रिडियंट्स को अच्छी तरह मिला लें। आखिर में गुड़ पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। इसे 2-3 मिनट तक पकाएं। बेसन शीरा तैयार है।

बेसन शीरा से म‍िलने वाले फायदे ये आपको इंस्टैंट एनर्जी देता है। घी और दूध का आइडल कॉम्बिनेशन आपके बॉडी को ढेर सारे न्यूट्रिशंस देगा। यह सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने में मदद करता है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। शरीर में आयरन और प्रोटीन की कमी दूर करता है। दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार है।

अश्वगंधा-टी
इसे बनाने के ल‍िए चाह‍िए-

    5 इंच का सूखा अश्वगंधा
    1 बड़ा चम्मच शहद
    आधा नींबू

बनाने की व‍िध‍ि
उबलते पानी में अश्वगंधा जड़ को डालें और ढक्कन बंद कर दें। इसे कुछ मिनट उबालें और 10-15 मिनट के लिए ढक्कन ढंका रहने दें। अब इसे छानकर कप में सर्व करें। आप चाहें तो इसमें स्वाद बढ़ाने के ल‍िए नींबू का रस और शहद भी म‍िला सकते हैं।

अश्वगंधा-टी से म‍िलने वाले फायदे यह डिप्रेशन , चिंता और तनाव को कम करता है। खून में शुगर लेवल मेनटेन करता है। क‍िसी तरह की सूजन में कमी लाता है।

टरमर‍िक एंड लेमन टी
इसे बनाने के ल‍िए चाह‍िए-

    1 नींबू
    1/4 बड़ा चम्मच काली मिर्च
    1/2 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर
    डेढ़ चम्मच शहद

बनाने की व‍िध‍ि उबलते पानी में काली मिर्च और हल्दी डालें और ढक्कन बंद करें। इसे कुछ मिनट के लिए उबालें और 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें। अब इसे कप में डालकर नींबू का रस और शहद म‍िलाकर सर्व करें।

टरमर‍िक एंड लेमन टी के फायदे इम्यून‍िटी स‍िस्टम को बेहतर करता है। हार्ट से जुड़ी समस्याओं में कमी लाता है। डायब‍िटीज पर कंट्रोल करता है गठिया के दर्द को कम करता है। कैंसर को रोकने में कारगर है। अल्जाइमर में असरदार है।

Back to top button