इस गेंदबाज को मिला साउथ अफ्रीका के ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड

जोहानिसबर्ग
दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज कैगिसो रबाडा को साउथ अफ्रीका का इस साल का बेस्ट क्रिकेटर चुना गया है. यह पुरस्कार पिछले 12 महीने के प्रदर्शन के आधार पर दिया गया है, जिसमें रबाडा लगातार मैच विनर साबित हुए और अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना भी किया.

रबाडा ने पिछले साल जुलाई से अब तक 12 टेस्ट में 19.52 की औसत से 72 विकेट लिये. इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट से उन्हें बाहर रहना पड़ा चूंकि डिमेरिट अंकों के कारण उन पर प्रतिबंध लगा था.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की विवादित सीरीज में वह 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से टकराने के कारण उन पर प्रतिबंध लगाया गया था.

कैगिसो रबाडा को इससे पहले साल 2016 में भी यह पुरस्कार मिल चुका है. उन्हें साल का बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर और वनडे क्रिकेटर भी चुना जा चुका है.

रबाडा को दूसरी बार 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड दिया गया. साउथ अफ्रीका क्रिकेट इतिहास में दो बार इस अवॉर्ड को जीतने वाले रबाडा पांचवें खिलाड़ी है. इससे पहले हाशिम अमला, जैक कैलिस, मखाया एंटिनी और एबी डिविलियर्स को ये अवॉर्ड दो बार मिल चुका है.

एबी डिविलियर्स की बात करें तो क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्हें साल का बेस्ट टी-20 क्रिकेटर चुना गया है. डेविड मिलर को ऑलवेज ऑरिजिनल अवॉर्ड दिया गया. ओपनर एडेन मार्करम को इंटरनेशनल न्यूकमर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button