कम समय में ऐसे करें NET 2018 परीक्षा की तैयारी

नई दिल्ली

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) यूजीसी NET 2018 का आयोजन 8 जुलाई को होगा. इस बार छात्रों को नेट के दो पेपर देने होंगे. अब परीक्षा की तैयारी के लिए काफी कम समय बचा है. अगर आप  परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो जानें कैसे करें कम समय में बेहतर तैयारी…

समय सीमा बढ़ाएं: नेट की परीक्षा का सिलेबस बड़ा होता है और अब पूरे सिलेबस को कवर करने के लिए ज्यादा समय नहीं है. ऐसे में आप आप अपनी तैयारी की समय सीमा बढ़ा लें. नेट परीक्षा में बहुत सारे सवाल बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं, इसलिए बेसिक जानकारी भी बढ़ाएं.

सिलेबस और पैटर्न: परीक्षा की तैयारी में जुटने से पहले एक बार सिलेबस जरूर देख लें. ऐसा न हो कि लास्ट समय में आपको पता चले कि कोई टॉपिक रह गया है.

रणनीति बनाएं: कम समय में तैयारी करने के लिए एक रणनीति का होना बहुत जरूरी है. आप कुछ सवाल खुद से तैयार करें. अगर आप ऐसा रोजाना करेंगे तो आपकी तैयारी सही दिशा में बढ़ती रहेगी.

प्रैक्टिस: प्रैक्टिस से आप कोई भी काम अच्छे तरह से कर सकते हैं. आप अपने पास एक क्लियर विजन, टाइम मैनेजमेंट और की फैक्टर्स रखें और उसे दोहराएं. ऐसा करने पर आप ज्यादा सीख पाएंगे.

फॉलो स्टडी मैटेरियल्स: कई बार स्टूडेंट्स जल्दबाजी के चक्कर में मार्केट से उन किताबों को खरीद लाते हैं, जिसका स्टडी मैटेरियल बहुत ही घटिया होता है. जिसका असर तैयारी पर पड़ता है. नेट की तैयारी करने के लिए हमेशा सोच-समझकर और सलाह लेकर ही कोई किताब खरीदें.

शार्ट नोट्स बनाएं: जब आप यह समझ जाएं कि कितना समय किस टॉपिक पर देना है तो उसके बाद आप उन टॉपिक्स के शोर्ट-नोट्स बना सकते हैं. ये नोट्स परीक्षा के लास्ट टाइम में काम आएंगे.

रिवीजन: परीक्षा से पहले सबसे ज्यादा जरूरी रिवीजन करना होता है. परीक्षा के कुछ दिन पहले से तय कर लें कि इन दिनों में सिर्फ और सिर्फ रिवीजन ही करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button