आपके कम सोने से देश को होता है अरबों का नुकसान!

आपने अक्सर लोगों को सलाह देते हुए सुना होगा कि चाहे जितना काम हो, नींद आपको भरपूर लेनी चाहिए। नींद की कमी से होने वाले सेहत के नुकसान के बारे में भी आपने खूब पढ़ा-सुना होगा। इतना ही नहीं, अगर व्यस्तता के कारण आप अपनी नींद पूरी नहीं कर पा रहे हैं तो इसका असर आपके दिन भर के रुटीन पर भी पड़ता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी नींद की कमी का बोझ सिर्फ आप ही नहीं बल्कि आपका पूरा देश उठाता है। आपके ठीक से न सोने का कारण आपके देश को अरबों का नुकसान हो सकता है। 

 
एक रिसर्च में सामने यह आया है कि अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं तो इससे देश को अरबों रुपये का नुकसान होता है। यह रिसर्च ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने किया है। एक जर्नल ने छपी इस स्टडी में एक व्यक्ति की नींद की कमी के आर्थिक परिणामों का विश्लेषण किया गया है। नींद की कमी से होने वाले खर्चों में स्वास्थ सुविधाओं पर खर्च, हेल्थकेयर सेक्टर से बाहर सेहत के लिए किया गया खर्च, कार्यक्षमता पर असर और उसका नुकसान और गाड़ियों के ऐक्सिडेंट से होने वाले नुकसान की स्टडी की गई है। 

इस स्टडी के परिणाम के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में लोगों में नींद की कमी के कारण लगभग 17.88 बिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर का नुकसान होता है। यह लागत ऑस्ट्रेलिया की जीडीपी का 1.5 प्रतिशत है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लोगों में नींद की कमी का किसी देश को कितना बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति अपनी पर्याप्त नींद नहीं ले पाता है। इससे उनके सेहत को भारी नुकसान होता है। अलग-अलग स्लीप सर्वे से पता चला है कि ऑस्ट्रेलिया में लगभग 33% से 45% लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। अमेरीका में 30% लोग और ब्रिटेन में 37% लोगों के साथ ऐसी ही समस्या है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button