NDA का चेहरा कौन होगा 2019 में बिहार में, रार शुरू 

नई दिल्ली 
जैसे-जैसे 2019 का लोकसभा चुनाव नजदीक आता जा रहा है, एनडीए में शामिल बीजेपी के सहयोगी दल सीटों के बंटवारे को लेकर अपनी रणनीति तैयार करने में जुट गए हैं। हाल के कुछ उपचुनावों में बीजेपी की हार से विपक्ष ही नहीं सहयोगियों को भी सौदेबाजी करने का मौका नजर आने लगा है। यही वजह है कि गुरुवार को होनेवाली एनडीए की अहम बैठक से पहले ही जेडीयू ने ऐलान कर दिया कि बिहार में नीतीश कुमार एनडीए का चेहरा होंगे। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि नरेंद्र मोदी के चेहरे को आगे कर 2014 का चुनाव लड़ने वाली बीजेपी क्या जेडीयू के इस ऑफर को स्वीकार करेगी।  
 

यह सवाल इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि एनडीए में शामिल बिहार की एक और प्रमुख लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने मंगलवार को साफ कर दिया कि अगले लोकसभा चुनाव में बिहार में नीतीश कुमार नहीं बल्कि नरेंद्र मोदी NDA का चेहरा होंगे। LJP के इस तरह नीतीश के खिलाफ मुखर होने से एक बात तो तय है कि 40 लोकसभा सीटों वाले बिहार में जेडीयू को साधना बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा। आपको बता दें कि जेडीयू बिहार में 'बिग ब्रदर' की भूमिका चाहती है। माना जा रहा है कि पहले से दावा ठोककर पार्टी ज्यादा से ज्यादा सीटें अपने पास रखने की रणनीति पर काम कर रही है। 

लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद चिराग पासवान ने कहा कि 2019 में एनडीए बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे को आगे कर चुनाव लड़ेगी। इससे 2 दिन पहले ही जेडीयू के नेताओं पवन वर्मा और केसी त्यागी ने दावा किया था कि बिहार में अगले साल नीतीश कुमार एनडीए की अगुआई करेंगे। हालांकि मंगलवार को केंद्रीय मंत्री और एलजेपी के अध्यक्ष राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने ऐसी संभावना को सिरे से खारिज कर दिया। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA)अगला लोकसभा चुनाव मोदी के नेतृत्व में ही लड़ेगाऔर मोदी के नाम पर ही जनता से वोट मांगेगा। उन्होंने मीडिया से कहा कि लोकसभा चुनाव सीधे तौर पर मोदी के नाम पर लड़ा जाएगा, इसमें कोई संदेह नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button