जैविक उर्वरकों का इस्तेमाल किसानों की आय बढ़ाने के लिए किया जाएगा 

सिद्धार्थनगर
देश के 101 पिछड़े जिलों में शामिल उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने उन्नतशील खेती का प्रशिक्षण और बागवानी पर भी जोर देने के साथ जैविक उर्वरकों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने का प्रयास शुरू किया है।  

आधिकारिक सूत्रों ने बताया की इसके लिए पहले चरण में जिले के 25 गांवों का चयन किया गया है। इस गांवों के किसानों की आय बढ़ाने के साथ उन्हें अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इन गांवों में खेती के लिए किसानों को उन्नतशील खेती का प्रशिक्षण और बागवानी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके साथ ही जैविक उर्वरकों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।  

सूत्रों ने बताया कि चयनित गांव के लिए प्रभारी नामित करते हुए किसानों के प्रशिक्षण की तारीख भी तय कर दी गई है। चयनित सभी गांवों में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सौ परिवारों को पांच पांच फलदार पौधों, 100 किसानों को मूंग का मिनी किट, 50- 50 किसानों को खेती का बेहतर प्रशिक्षण, जैविक उर्वरक के लिए 20 – 20 वर्मी कंपोस्ट यूनिट और कृषि यंत्र खरीदने वाले किसानों की सूची तैयारकर उन्हें अनुदान पर मुहैया कराया जाएगा।  इस योजना के क्रियान्वयन का जायजा लेने के लिए केन्द्र सरकार के कृषि मंत्रालय की टीम जिले का दौरा करेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button