ग्वाटेमाला के फुगो ज्वालामुखी में विस्फोट से 100 लोगों की मौत, कई गांव मलबे में दबे

नई दिल्ली
ग्वाटेमाला के फुगो ज्वालामुखी में हुए भीषण विस्फोट से अब तक 100 लोगों के मारे जाने की खबर है. ज्वालामुखी विस्फोट के बाद चपेट में आए कई गांव भी इस विस्फोट से निकले मलबे में दब गए हैं. नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि विस्फोट के बाद मुर्दाघरों में करीब 100 शव लाए गए हैं. इनमें से अभी तक केवल 28 लोगों की पहचान हो सकी है. ज्वालामुखी विस्फोट के बाद से करीब 200 लोग लापता बताए जा रहे हैं.

शवों की शिनाख्त के लिए DNA टेस्ट
ऐसी आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. राहतकर्मियों ने बुधवार को लापता लोगों की खोज शुरू की, लेकिन खराब मौसम के चलते उन्हें राहत कार्य में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मलबे में दफन कई लोगों की पहचान नहीं हो पाने के कारण उनका डीएनए टेस्ट कराया जा सकता है. आपदा से पीड़ित हजारों लोगों ने आश्रयों में शरण मांगी है, जिनमें से कई मृत या लापता लोगों के परिजन हैं और ज्वालामुखी में विस्फोट से इनके घर बर्बाद हो चुके हैं.

घटना के चश्मदीद एक किसान ने बताया कि रविवार को सब सामान्य लग रहा था, लेकिन फिर राख का एक विशाल बादल बाहर आया और तीन से चार मिनट में ही उसका गांव तबाह हो गया. रविवार को हुए विस्फोट से 17 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. ग्वाटेमाला के भूकंप विज्ञान और ज्वालामुखी संस्थान ने आगे भी नए ज्वालामुखीय प्रवाह की चेतावनी जारी की है, जो कि पश्चिमी ढलान से निकल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button