योग दिवस पर छत्तीसगढ़ कर रहा इतिहास रचने की तैयारी

रायपुर
 छत्तीसगढ़ में 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नया इतिहास रचने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश की आधी आबादी को योग प्रोटोकाल के अनुसार योगाभ्यास कराने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में छत्तीसगढ़ का नाम दर्ज हो सके।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरकारी तंत्र ने पूरी ताकत झोंक दी है, लेकिन इसमें स्कूल और कॉलेजों के विद्यार्थियों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी। मुख्य सचिव ने प्रदेशभर के सभी कलक्टरों को चिट्ठी लिखी है। योग दिवस के दिन प्रदेशभर में सुबह 7 से 8 बजे के बीच सामूहिक योग का आयोजन होगा।

राजधानी के इंडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मौजूदगी में मुख्य आयोजन होगा। हर जिले, विकासखण्ड और पंचायत में भी सामूहिक योग का प्रदर्शन किया जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि एक करोड़ लोगों को इस सामूहिक योग से जोड़ा जाए।

एक करोड़ का लक्ष्य हासिल करने के योग आयोग ने रणनीति तैयार कर ली है। प्रदेश में 55 हजार 870 स्कूलों का संचालन होता है। इसमें पिछले साल 57 लाख 45 हजार 88 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था। स्कूलों का संचालन 18 जून से शुरू हो जाएगा। इस स्थिति में सभी स्कूली बच्चों को सामूहिक योग कराने का निर्देश दिया गया था।

बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों के भी शामिल होने का फरमान जारी किया गया है। इसके अलावा प्रदेश में करीब 437 शासकीय और निजी कॉलेज संचालित हैं। इनमें पिछले साल 2 लाख 2013 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था।

सीएम ने की सभी से शामिल होने की अपील
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने योग दिवस के दिन सभी से सामूहिक योगाभ्यास में शामिल होने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने स्वस्थ जीवन के लिए योग अभ्यास को प्रत्येक व्यक्ति की दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा बनाने की जरूरत पर बल दिया है। उन्होंने कहा, हर जिले में हम सब मिलकर ऐसा प्रयास करें कि कम से कम 50 प्रतिशत लोग अवश्य इसमें हिस्सा लें।

इनका भी सहयोग होगा महत्वपूर्ण
– पुलिस एवं सुरक्षा बलों के समस्य अधिकारी व कर्मचारी
– जेलों में निरुद्ध बंदी
– एनसीसी, एनएसएस और स्काउट-गाइड के कैडेट
– स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी आम लोग और जनप्रतिनिधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button